झारखंड

लातेहार के बूढ़ा पहाड़ में पुलिस की नक्सलियों से मुठभेड़, कई सामान बरामद

लातेहार: लातेहार पुलिस (Latehar Police) ने सोमवार को एक बड़ी सफलता हासिल करते हुए बूढ़ा पहाड़ के इलाके में माओवादियों (Maoists) के द्वारा बनाए गए बंकर को ध्वस्त कर दिया है।

इस दौरान पुलिस और माओवादियों के बीच लगभग दो घंटे तक मुठभेड़ भी हुई। लेकिन खुद को कमजोर पड़ता देख माओवादी पहाड़ी इलाके का लाभ लेकर मुठभेड़ स्थल से भाग निकले। बाद में छापामारी कर पुलिस ने मुठभेड़ स्थल पर स्थित माओवादियों के बंकर को ध्वस्त कर दिया।

SP अंजनी अंजन ने इसकी पुष्टि करते हुए बताया है कि माओवादियों के द्वारा बनाए गए बंकर में नक्सलियों के कई सामान भी रखे हुए थे, जिसे Police ने बरामद किया है।

बरामद सामान में 30 सीरीज बम, एक कुकर बम ,तीन केन बम ,5 सिरिंज बम के अलावे लगभग 10 क्विंटल चावल, 50 किलो ग्राम दाल, 5 KG आटा के साथ-साथ नक्सली साहित्य तथा कई प्रकार की दवाइयां बरामद की गई है। फिलहाल बूढ़ा पहाड़ के इलाके में Police की छापामारी अभियान जारी है।

मोर्चा संभालते हुए सुरक्षाबलों के द्वारा भी फायरिंग आरंभ की गई

जानकारी के अनुसार बूढ़ा पहाड़ के इलाके से नक्सलियों को खदेड़ने के लिए Police के द्वारा बड़ा अभियान चलाया जा रहा है। इसी अभियान के तहत Police सोमवार को बूढ़ा पहाड़ के इलाके में छापामारी कर रही थी। इस दौरान अचानक माओवादियों के द्वारा फायरिंग आरंभ कर दिया गया।

जवाब ने मोर्चा संभालते हुए सुरक्षाबलों के द्वारा भी फायरिंग आरंभ की गई। लगभ दो घंटे तक मुठभेड़ के बाद नक्सली जंगल का लाभ उठाकर वहां से भाग गए।

इसके बाद Police के द्वारा चलाई गई सर्च अभियान में नक्सलियों का बंकर बरामद हुआ। मुठभेड़ स्थल अति दुर्गम क्षेत्र है ,जहां Mobile का Network भी काम नहीं करता है।

यह इलाका लातेहार, गढ़वा और छत्तीसगढ़ की सीमा को जोड़ता है। इलाके के दुर्गम बनावट के कारण ही नक्सली इस क्षेत्र को अपना शरण स्थली बना कर रखे हैं।

परंतु पिछले कुछ दिनों से Police के द्वारा चलाए जा रहे छापामारी अभियान से नक्सलियों को बड़ा नुकसान हो रहा है।

इधर SP ने कहा कि नक्सलियों के खिलाफ अभियान लगातार जारी रहेगा इस इलाके को नक्सलियों से पूरी तरह Free बनाकर क्षेत्र के विकास का रास्ता प्रशस्त किया जाएगा।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker