बिहार

मुसीबत! रोजाना 400 कमाने वाले मजदूर को मिला 14 करोड़ टैक्स भरने का नोटिस, परिवार परेशान

रोहतास: बिहार (Bihar) के रोहतास (Rohtas) के करगहर थाना क्षेत्र से एक बेहद ही चौंकाने वाला मामला सामने आया है।

रोजाना 400 कमाने वाले रोहतास के एक मजदूर (Labour) को इनकम टैक्स विभाग (Income Tax Department) ने 14 करोड़ टैक्स (Tax) भरने का नोटिस (Notice) भेजा है।

शख्स का नाम मनोज कुमार है जो पेशे से एक मजदूर है और दिन का 400 रुपये कमाता है। शख्स के घर 14 करोड़ के टैक्स (Tax) का नोटिस आने से पूरे परिवार के साथ-साथ आसपास के लोग भी काफी हैरान है।

मजदूर के नाम पर चल रही है कंपनियां

बताया जा रहा है कि IT विभाग ने जिस मजदूर को 14 करोड़ का नोटिस (Notice) दिया वह दिल्ली (Delhi) और हरियाणा (Haryana) जा कर मजदूरी करता है।

सोमवार को यह खबर सामने आई कि दो दिन पहले मनोज के घर पर IT विभाग की टीम (Team) पहुंची और नोटिस दिया गया कि उसके नाम पर कंपनियां चल रही हैं और 14 करोड़ रुपये के आसपास का रिटर्न (Return) बाकी है।

अगर उसे जमा नहीं किया गया तो उस पर कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

मुसीबत! रोजाना 400 कमाने वाले मजदूर को मिला 14 करोड़ टैक्स भरने का नोटिस, परिवार परेशान - problem! Laborer earning 400 a day got notice to pay 14 crore tax, family upset

आधार कार्ड और पैन कार्ड ठेकेदारों के पास होता था

IT विभाग की ओर से यह नोटिस मिलते ही मनोज और उसके घर वाले परेशान हो गए हैं। मनोज ने बताया कि दिल्ली और हरियाणा में जब वह काम के सिलसिले में जाता है तो उसका आधार कार्ड (Aadhar Card) और पैन कार्ड (PAN Card) ठेकेदारों द्वारा ले लिया जाता है।

हो सकता है उन्हीं लोगों के द्वारा कुछ गड़बड़ी की गई हो। वह रोज कमाने और खाने वाला है। मनोज ने कहा कि कुछ समझ में भी नहीं आ रहा है कि यह सब क्या है और कैसे हुआ।

घर वालों का कहना है कि मनोज यादव साल में आठ महीना पंजाब (Punjab), हरियाणा और दिल्ली में मजदूरी कर 10 से 15 हजार का महीना कमाता है। पिछले कई सालों से वह ऐसे ही काम कर रहा है। गांव में धान की कटनी और रोपनी के समय मजदूरी करने गांव चला आता है।

इस मामले के सामने आने के बाद यह सवाल उठ रहा है कि एक मजदूर को करोड़ों रुपये के आयकर रिटर्न करने का नोटिस कैसे आ गया? यह आयकर विभाग की कोई गलती है या फिर कोई व्यक्ति एक मजदूर के नाम पर अपनी कंपनियां चला रहा है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker