भारत

पंजाब के मुख्यमंत्री ने डॉक्टर कौर से शादी कर शुरू की दूसरी पारी

चंडीगढ़: पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान (Punjab Chief Minister Bhagwant Mann) ने गुरुवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री और आप के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल  की मौजूदगी में अपने सरकारी आवास पर सिख रीति-रिवाजों के अनुसार एक छोटे से निजी समारोह में हरियाणा की डॉक्टर गुरप्रीत कौर (Dr Gurpreet Kaur from Haryana) के साथ शादी के बंधन में बंध गए। ऐसा पहली बार हुआ है कि मुख्यमंत्री आवास में शादी की रस्म अदा की गई।

48 वर्षीय मान ने 2015 में अपनी पहली पत्नी इंद्रप्रीत कौर को तलाक दे दिया था। उस शादी से उनके दो बच्चे हैं – बेटी सीरत कौर मान (21) और बेटा दिलशान सिंह मान (17), जो 16 मार्च को मान के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल हुए थे। मुख्यमंत्री ने एक दिन पहले ही सरप्राइज शादी (surprise wedding) का ऐलान किया था।

सुनहरी पोशाक और पीले रंग की पगड़ी पहने हुए पारंपरिक कलगी के साथ, दूल्हा मान फुलकारी दुपट्टे के नीचे आप के राज्यसभा सदस्य राघव चड्ढा, केजरीवाल और आप के कुछ चुनिंदा वरिष्ठ नेताओं के साथ शादी के लिए पहुंचे। मान के बड़े भाई के रूप में केजरीवाल ने शादी की रस्में निभाईं।

पंजाब के मुख्यमंत्री ने डॉक्टर कौर से शादी कर शुरू की दूसरी पारी

केजरीवाल ने दी शुभकामनाएं

दुल्हन की महिला मित्रों के साथ विवाह स्थल के प्रवेश द्वार को अवरुद्ध करने के साथ एक रिबन काटने की रस्म भी की गई।

आनंद कारज समारोह के समापन के बाद, जोड़े ने शादी में उपस्थित लोगों का आशीर्वाद लिया।

अंबाला जिले के मुलाना में महर्षि माकंर्डेश्वर विश्वविद्यालय (Maharishi Markandeshwar University) से MBBS डिग्री धारक 32 वर्षीय दुल्हन कौर तीन बहनों में सबसे छोटी हैं। बाकी दोनों अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया में बसे हुए हैं।

विवाह बंधन में बंधने से कुछ घंटे पहले, मान की होने वाली दुल्हन ने कहा कि शुभ दिन आ गया है।

कौर ने ट्वीट किया और अपनी तस्वीर भी पोस्ट की, दिन शगना डा चड्या (शादी के लिए शुभ दिन आ गया है)।

शादी में मान की मां, बहन और कुछ रिश्तेदार और दोस्तों समेत परिवार के करीबी लोग ही शामिल हुए।

शादी में शामिल होने से पहले मीडिया से बात करते हुए केजरीवाल ने कहा कि उनके छोटे भाई भगवंत मान की शादी हो रही है और वह एक नए सफर की शुरूआत कर रहे हैं।

केजरीवाल (Kejrival) ने चंडीगढ़ हवाईअड्डे पर मीडिया से कहा, मेरे छोटे भाई की शादी हो रही है और एक नई यात्रा शुरू हो रही है। उन्हें मेरी शुभकामनाएं।

कई तरह की मिठाइयाँ थी शामिल

मान की शादी पर प्रतिक्रिया देते हुए आप के राज्यसभा सांसद चड्ढा ने यहां मीडिया से कहा, भगवंत मान के घर में लंबे समय के बाद खुशियां वापस आई हैं ।एक उत्साहित चड्ढा ने कहा, मेरे भाई की शादी हो रही है, मैं बेहद खुश हूं।

उन्होंने ट्विटर पर मान के साथ एक तस्वीर साझा की, जो शादी की सुनहरी पोशाक में पीली पगड़ी पहने नजर आए।

चंडीगढ़ में कनाडा के महावाणिज्य दूत पैट्रिक हेबर्ट (Consul General Patrick Hebert) ने ट्वीट कर मुख्यमंत्री को बधाई दी, चंडीगढ़ में एक शादी के लिए सुंदर दिन। मुख्यमंत्री भगवंत मान और डॉ गुरप्रीत कौर को बधाई और सुखी जीवन की शुभकामनाएं!

शादी के खाने के मेन्यू में कढ़ाई पनीर, लसग्ना सिसिलियानो, तंदूरी कुलचे, दाल मखनी, नवरतन बिरयानी, खूबानी भरवां कोफ्ता और बुरानी रायता शामिल था।

कई तरह की मिठाइयों में ताजे फ्रूट ट्राइफल, मूंग दाल का हलवा, अंगूरी रसमलाई और रबड़ी शामिल थी।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker