झारखंड

झारखंड में 12 मई से देखि जाएगी मैट्रिक और इंटर की कॉपी, तैयारी पूरी

इसे लेकर तैयारी पूरी कर ली गई है

रांची: झारखंड एकेडमिक काउंसिल (जैक) की ओर से संचालित मैट्रिक और इंटरमीडिएट परीक्षा 2022 की उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन का कार्य 12 मई से शुरू होगा।

इसे लेकर तैयारी पूरी कर ली गई है। जैक के सचिव महीप कुमार सिंह ने बताया कि मूल्यांकन कार्य सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में कराई जाएगी।

मूल्यांकन केंद्रों पर पूर्णकालिक विद्युत प्रकाश, पंखा की व्यवस्था कराने को कहा गया है। इस दौरान कभी भी सीसीटीवी फुटेज की मांग की जा सकती है।

यह भी सुनिश्चित करने को कहा गया है कि परीक्षक जलपान, भोजन आदि केंद्रों पर ही ग्रहण करेंगे। कार्य अवधि के दौरान किसी को भी बाहर जाने की अनुमति नहीं रहेगी।

परीक्षा में दिए गए प्रश्न से वायरल प्रश्न पत्र पूरी तरह मिल गया था

उन्होंने बताया कि मूल्यांकन केंद्र में किसी भी बाहरी व्यक्ति का प्रवेश निषेध रहेगा। केंद्र के अंदर किसी भी व्यक्ति या कर्मी को मोबाइल फोन के उपयोग की अनुमति नहीं रहेगी।

वहीं दूसरी ओर JAC ने 11वीं गणित और जीव विज्ञान की परीक्षा रद्द कर दी है। इसे लेकर मंगलवार की देर शाम पत्र जारी किया गया है।

इसमें कहा गया है कि 11वीं बोर्ड की फर्स्ट टर्म की गणित और जीव विज्ञान की नौ मई को हुई परीक्षा रद्द की जाती है।

अब इन विषयों की परीक्षा द्वितीय चरण की परीक्षा के साथ होगी। द्वितीय चरण की परीक्षा जून में प्रस्तावित है। उल्लेखनीय है कि गणित का प्रश्न पत्र परीक्षा से एक दिन पहले ही वायरल हो गया था।

परीक्षा में दिए गए प्रश्न से वायरल प्रश्न पत्र पूरी तरह मिल गया था। इसी को लेकर जैक ने मंगलवार को प्रारंभिक जांच के बाद दोनों विषयों की परीक्षा रद्द कर दी।