डाक विभाग में 30000 पदों पर निकली भर्ती, ऐसे करें आवेदन

Newswrap
India Post GDS Recruitment

India Post GDS Recruitment 2024: भारतीय डाक विभाग में हर साल निकलने वाली ग्रामीण डाक सेवक (GDS) भर्ती का इंतजार लाखों लोग करते हैं। इस साल भी डाक विभाग ने ग्रामीण डाक सेवक भर्ती का ऐलान कर दिया है। रिपोर्ट्स के अनुसार, इस भर्ती के माध्यम से 30 हजार से अधिक रिक्त पदों को भरा जाएगा।

आवेदन की तिथि और प्रक्रिया

इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 15 जुलाई से शुरू होगी। इच्छुक उम्मीदवार डाक विभाग की आधिकारिक वेबसाइट indiapost.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। असिस्टेंट डायरेक्टर जनरल (GDS/PCC/PAP) रवि पहवा के कार्यालय से चीफ पोस्टमास्टर्स जनरल और जनरल मैनेजर, सीईपीटी बेंगलुरु/हैदराबाद यूनिट को निर्देश जारी किए गए हैं।

इन निर्देशों में कहा गया है कि जीडीएस ऑनलाइन एंगेजमेंट, शेड्यूल 2024 के तहत जुलाई के दूसरे सप्ताह में भर्ती अधिसूचना जारी करने का फैसला लिया गया है।

सभी डिवीजनों द्वारा डेटा एंट्री, वैकेंसी फ्रीजिंग, डेटा एंट्री री-चेकिंग और अधिसूचना जारी करने जैसे कार्य निर्धारित समय सीमा के भीतर संपन्न करने हैं। ग्रामीण डाक सेवक पदों के लिए नोटिफिकेशन 15 जुलाई को जारी किया जाएगा।

आवेदन के लिए पात्रता

  • शैक्षणिक योग्यता: उम्मीदवार को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं कक्षा मैथ्स और अंग्रेजी विषयों के साथ पास होना चाहिए। साथ ही, कंप्यूटर पर काम करने की जानकारी और साइकिल चलाना आना चाहिए।
  • उम्र सीमा: आवेदन करने वाले उम्मीदवार की उम्र 18 से 40 साल के बीच होनी चाहिए। आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को अधिकतम उम्र सीमा में नियमानुसार छूट मिलेगी।

चयन प्रक्रिया

ग्रामीण डाक सेवक की भर्ती 10वीं की मेरिट के आधार पर होती है। इसमें किसी प्रकार की लिखित परीक्षा या इंटरव्यू नहीं होते हैं। मेरिट लिस्ट में चयनित उम्मीदवारों को डॉक्यूमेंट वेरीफिकेशन के लिए बुलाया जाएगा।

सैलरी और भत्ते

ग्रामीण डाक सेवकों को निम्नलिखित भत्ते मिलते हैं:

  • कार्यालय रखरखाव भत्ता
  • निर्धारित स्टेशनरी शुल्क
  • नाव भत्ता
  • नकद वाहन भत्ता
  • समय-संबंधित निरंतरता भत्ता (TRCA)
  • महंगाई भत्ता (डीए)
  • चिकित्सा भत्ता

आवेदन शुल्क

ग्रामीण डाक सेवक पद के लिए आवेदन करने के लिए 100 रुपये का शुल्क निर्धारित किया गया है। आवेदन की प्रक्रिया और शुल्क भुगतान आधिकारिक वेबसाइट https://indiapostgdsonline.gov.in/ पर जाकर करना होगा।

इस अवसर का लाभ उठाने के लिए उम्मीदवार समय पर आवेदन करें और भर्ती प्रक्रिया के सभी निर्देशों का पालन करें।

 

हमें Follow करें!

x