झारखंड

बुनियादी शिक्षा अभियान से 7800 विद्यार्थी जुड़ें: सिमडेगा DC

सिमडेगा: सिमडेगा जिले (Simdega District) में आकांक्षी जिला कार्यक्रम के तहत बुनियादी शिक्षा अभियान (Basic Education Campaign) की शुरुआत गुरूवार को DC आर रॉनीटा ने किया।

जिले के 132 विद्यालयों के 7800 छात्र-छात्राओं को इस अभियान से जोड़ा गया है। Corona महामारी के कारण शिक्षा की गुणवत्ता एवं बच्चों में शिक्षण की रुचि में कमी आंकी गई है।

देश के 112 जिला आकांक्षी जिला की श्रेणी में शामिल है। सभी आकांक्षी जिलों में बुनियादी शिक्षा (Basic Education) को बेहतर बनाने की दिशा में अभियान की शुरुआत की गई है।

अभियान के 100 दिवसीय कार्यक्रम के तहत बच्चों की बुनियादी साक्षरता, भाषा, ज्ञान एवं संख्यात्मक ज्ञान, पुस्तकालय, विद्यालय प्रबंधन समिति सहित बाल संसद के महत्व एवं भूमिका पर कार्य किया जाएगा।

शिक्षा विभाग एवं पीरामल फाउंडेशन के संयुक्त तत्वावधान में बुनियादी शिक्षा अभियान (Basic Education Campaign) का क्रियान्वयन किया जाएगा।

स्वयं को बच्चों के उज्जवल भविष्य के लिए शिक्षण कार्य के प्रति सजग बनाएं

मौके पर DC ने कहा कि बच्चों के लर्निंग Outcome को बेहतर करने की जरूरत है। बच्चों के पठन-पाठन की प्रणाली को गुणवतापूर्ण बनाना है।

शिक्षा विभाग के बीईईओ, बीपीओ , बीआरपी और सीआरपी बच्चों के बुनियादी शिक्षा के प्रति गहन रूप से कार्य करें। सरकार द्वारा बच्चों की शिक्षा व्यवस्था पर राशि खर्च की जा रही है।

स्वयं को बच्चों के उज्जवल भविष्य के लिए शिक्षण कार्य के प्रति सजग बनाएं। सरकारी स्कूल में गुणवतापूर्ण शिक्षा सुनिश्चित करने की बात कही।

उन्होंने कहा कि अगर कोई बच्चा सरकारी स्कूल से पढ़कर आता है, तो वो बच्चा अपने भविष्य को उज्ज्वल और बेहतर बना सकता है। प्रतियोगिता परीक्षा सहित नौकरी के अन्य आयामों में भी भाग ले सकता है।

शिक्षा विभाग की टीम, पीरामल फाउंडेशन, बुनियादी शिक्षा अभियान की टीम को सरकारी विद्यालयों में गुणवतापूर्ण शिक्षा व्यवस्था पर जोर देने का निर्देश दिया।

बच्चों में आत्मविश्वास की कमी को दूर करना है। बच्चों में बेसिक शिक्षा का होना अत्यन्त आवश्यक है, तभी बच्चे अगली कक्षा में भी बेहतर Results प्राप्त कर सकेंगे।

अभियान के सफल क्रियान्वयन की समीक्षा भी की जाएगी

DC ने 132 विद्यालयों में बुनियादी शिक्षा अभियान का सफल क्रियान्वयन सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। साथ ही सभी को समन्वय के साथ कार्य करने की बात कही।

कार्य की रैकिंग की जाएगी। अभियान के सफल क्रियान्वयन की समीक्षा भी की जाएगी। अभियान का साप्ताहिक प्रतिवेदन समर्पित करने का निर्देश दिया गया।

कार्यक्रम में उप विकास आयुक्त अरूण वाल्टर संगा, जिला समाज कल्याण पदाधिकारी राजेन्द्र प्रसाद सिंह, जिला शिक्षा पदाधिकारी मोहन जी झा, जिला शिक्षा अधीक्षक बिनोद कुमार, जिला योजना पदाधिकारी मुकेश कुमार, बीईईओ, बीपीओ, बीआरपी, सीआरपी, पीरामल फाउंडेशन के कार्यक्रम प्रबंधक दीपशिखा कुमारी, पीरामल फाउंडेशन के कुमार ताराचंद, गांधी फेलो रोहित राज, तनुमोय सेन, तनुश्री सरकार और सत्या सिंह आदि मुख्य रूप से उपस्थित थे।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker