लाइफस्टाइल

Skin के ग्लो को बनाए रखने के लिए फॉलो करें ये Steps 

Skin Care : किसी भी मौसम में त्वचा का ख्याल रखना बेहद जरूरी होता है। बदलते मौसम में त्वचा बेजान और रूखी हो जाती हैं। अगर आप भी इन समस्याओं से परेशान हैं तो आप सुबह के Skin Care Routine में कुछ चीजों को शामिल कर अपने त्वचा का ख्याल रख सकते हैं।

आइए जानते हैं उन Steps के बारे में

 पहला स्टेप

Glowing Skin के लिए पहला स्टेप बेहद मायने रखता है। आप अपनी त्वचा को सुंदर और मुलायम बनाने के लिए सबसे पहले त्वचा स्टीमिंग करें। ऐसा करने से न केवल रोमछिद्र खुल सकते हैं बल्कि त्वचा की Deep-Cleaning भी हो सकती है।
Follow these steps to maintain the glow of the skin
  • इसके लिए सबसे पहले एक बर्तन में गुनगुना पानी लेना है।
  • गुलाब की कुछ पंखुड़ियां और रोजमैरी की पत्तियों को डालें।
  • अब साफ कपड़े से इस पानी में भिगोकर अच्छे से निचोड़ें।
  • इसके बाद अपनी त्वचा को हल्के हल्के हाथों से साफ करें।
  • 3 मिनट इस तौलिये से त्वचा को हल्के हल्के हाथों से साफ करें।
  • ऐसा करने से आप त्वचा की गंदगी को साफ कर पाएंगे।
Follow these steps to maintain the glow of the skin

 दूसरा स्टेप

स्टीम लेने के बाद दूसरा स्टेप मसाज का है। इसलिए अब स्टीम के बाद 5 मिनट तक त्वचा की अच्छी से मसाज करें। ऐसा करने से ब्लड सरकुलेशन बढ़ सकता है। साथ ही त्वचा की गंदगी भी बाहर आ सकती है। मसाज के लिए आप नारियल का तेल या तिल के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं।
Follow these steps to maintain the glow of the skin

 तीसरा स्टेप

तीसरे स्टेप में त्वचा को एक्सफोलिएट करना आता है। आप स्टीम और मसाज के बाद त्वचा को एक्सफोलिएट करें। इसके लिए हल्के हल्के हाथों से अपनी त्वचा को साफ करें और डेड स्किन से छुटकारा पाएं। यदि त्वचा को एक्सफोलिएट करने जा रहे हैं तो सबसे पहले माइल्ड साबुन या फेस वॉश की मदद से चेहरे को अच्छे से धो लें। फिर त्वचा पर स्क्रबिंग करें, अब अपने चेहरे को धो लें।

 चौथा स्टेप

अब बारी मॉइश्चरराइजर की है। त्वचा पर मॉइश्चरराइजर के इस्तेमाल से न केवल त्वचा को मुलायम बनाया जा सकता है, बल्कि त्वचा कि खोई नमी भी लौट कर आ सकती है। आप हल्के हल्के हाथों से किसी भी मॉइश्चराइजर का प्रयोग करके 2 मिनट तक अपनी त्वचा पर मसाज कर सकते हैं।
Follow these steps to maintain the glow of the skin

 रखें खास ख्याल

यदि आपको त्वचा से संबंधित कोई भी समस्या है तो ऊपर बताए गए चरणों को अपनी दिनचर्या में जोड़ने से पहले एक बार एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें।
Disclaimer – खबर में दी गई जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है। हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी News Aroma की नहीं है। आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से जरूर संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker