बिजनेस

देश में Smart TV की बिक्री सितंबर में 38 प्रतिशत बढ़ी

नई दिल्ली: देश में स्मार्ट टीवी (Smart TV) की बिक्री जुलाई-सितंबर तिमाही में सालाना आधार पर 38 प्रतिशत बढ़ी है।

काउंटरपॉइंट रिसर्च (Counterpoint Research) की रिपोर्ट में दिये आंकड़ों के अनुसार, त्योहारी सत्र में आपूर्ति, कई नयी पेशकशों, उत्पाद पर ऑफर और मांग बढ़ाने के लिए किए गए उपायों से बिक्री (Selling) में उछाल आया है।

वैश्विक ब्रांडों की 40 प्रतिशत हिस्सेदारी रही

रिपोर्ट में कहा गया है कि देश की स्मार्ट टीवी खंड में वैश्विक ब्रांडों (Global Brands) की 40 प्रतिशत हिस्सेदारी रही।

वहीं चीनी ब्रांडों (Chinese Brands) ने बिक्री में 38 प्रतिशत का योगदान दिया। वहीं कुल स्मार्ट टीवी बिक्री में भारतीय ब्रांडों (Indian Brands) की हिस्सेदारी दोगुना होकर 22 प्रतिशत पर पहुंच गई।

इसमें कहा गया है, ‘‘तिमाही के दौरान कुल बिक्री में लगभग आधा हिस्सा 32 से 42 इंच के डिस्प्ले के साथ छोटे आकार के टीवी का रहा है। हालांकि, LED डिस्प्ले लोगों के पसंदीदा विकल्प बने हुए हैं।”

मॉडल QLED डिस्प्ले के साथ पेश किए जा रहे हैं

रिपोर्ट के अनुसार, अब और मॉडल QLED डिस्प्ले के साथ पेश किए जा रहे हैं। इसके अलावा, इनमें ब्रांडों द्वारा ‘डॉल्बी’ ऑडियो और बेहतर स्पीकर सहित अन्य खूबियां दी जा रही हैं।

रिपोर्ट में कहा गया है, ‘‘इस तिमाही के दौरान कुल बिक्री में स्मार्ट टीवी की हिस्सेदारी 93 प्रतिशत के उच्चतम स्तर तक पहुंच गई। वहीं कुल बिक्री में ऑनलाइन (Online) माध्यमों की हिस्सेदारी बढ़कर 35 प्रतिशत हो गयी।’’

रिपोर्ट मे कहा गया है कि स्मार्ट टीवी की पहुंच और बढ़ने की उम्मीद है क्योंकि कंपनियां 20,000 रुपये से कम मूल्य दायरे में और टीवी उतारने की तैयारी कर रही हैं।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker