विदेश

ताइवान ने भी शुरू की लाइव फायर आर्टिलरी ड्रिल

ताइपे: चीन के सैन्य अभ्यास से बेखौफ ताइवान ने भी ड्रैगन के खिलाफ ‘मोर्चा’ खोल दिया है।

Taiwan ने मंगलवार को लाइव फायर आर्टिलरी ड्रिल (Live Fire Artillery Drill) शुरू की है। यह ड्रिल गुरुवार को भी होगी। ताइवान की इस लाइव फायर आर्टिलरी ड्रिल को चाइना की बढ़ती आक्रामकता के जवाब के रूप में देखा जा रहा है।

Nancy Pelosi की हालिया ताइवान यात्रा से चीन बेहद खफा

दरअसल American प्रतिनिधि सभा की स्पीकर नैंसी पेलोसी (Nancy Pelosi) की हालिया ताइवान यात्रा से चीन बेहद खफा है।

चीन की सेना ने सोमवार को ताइवान के आसपास समुद्र और हवाई क्षेत्र में नए सैन्य अभ्यास की घोषणा की।

चीन की ईस्टर्न थियेटर कमांड (Eastern Theater Command) ने कहा कि वह पनडुब्बी रोधी और समुद्री हमले के अभियानों पर ध्यान केंद्रित करते हुए Joint Exercise करेगी।

यह सैन्य अभियान कितने दिन चलेगा, इसकी जानकारी नहीं दी गई है। इस बीच ताइवान ने भी Artillery Drill की शुरुआत कर चीन को साफ संदेश दिया है कि वह किसी भी स्थिति का सामना करने के लिए तैयार है।

अनौपचारिक मध्य रेखा के करीब युद्धाभ्यास

उल्लेखनीय है कि चीन ने इससे पहले सैन्य अभ्यास के शुरुआती चार दिनों में युद्धपोतों, लड़ाकू जेट और ड्रोन (Fighter Jets and Drones) से द्वीप के चारों ओर बड़े पैमाने पर युद्धाभ्यास किया।

इस सैन्य अभ्यास के समाप्त होने से कुछ समय पहले चीन और ताइवान के लगभग 10 युद्धपोतों ने ताइवान जलडमरू मध्य की अनौपचारिक मध्य रेखा के करीब युद्धाभ्यास किया। इस दौरान जापान आरोप लगा चुका है कि एक Missile उसके क्षेत्र में भी गिरी।

इस बीच अमेरिका ने ताइवान के प्रति अपनी प्रतिबद्धता जताई है। America ने कहा है कि अगर ताइवान पर चीन हमला करता है, तो उसका मुंहतोड़ जवाब दिया जाएगा। ताइवान के साथ US Army हर कदम पर खड़ी है ।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker