लाइफस्टाइल

बारिश के मौसम में इस तरह रखें अपने त्वचा का ख्याल

Skin Care Tips : बारिश के मौसम में त्वचा सम्बंधी रोग, संक्रमण और जलन आदि का खतरा बढ़ जाता है। दरअसल इस मौसम में त्वचा तेलीय हो जाती है।

जिससे धूल-मिट्टी, प्रदूषण के कण आसानी से चिपक जाते हैं। जो स्किन समस्या बढ़ाती है। ऐसे में त्वचा का ख्याल रखना ज़रूरी होता है। Home Remedies को अपनाकर भी त्वचा का पूरा ख्याल रखा जा सकता है।

आइए जानते हैं उन Home Remedies के बारे में।

Take care of your skin like this during the rainy season

– मानसून में Oily Skin  के लिए एक टेबल स्पून गुलाब जल में 2-3 बूंद नींबू का रस मिलाकर रूई से चेहरे पर लगाएं। इससे स्किन का एक्स्ट्रा ऑयल हट जाएगा और आपका चेहरा चिपचिपा नहीं दिखेगा।

– स्किन को चिपचिपाहट और मुहांसों से दूर रखने के लिए एक टीस्पून शहद में एक टीस्पून Orange Juice  मिला लें। उसके बाद इसमें एक छोटा चम्मच ओट्स और गुलाब जल मिलाएं। इसको अच्छी तरह मिलाकर पेस्ट बनाएं और चेहरे पर 15-20 मिनट के लिए लगाएं। उसके बाद साफ पानी से चेहरा धो लें ।

– स्किन को चिपचिपाहट और इंफेक्शन से बचाने के लिए नहाने के पानी में एक चम्मच फिटकरी भी मिला सकती हैं। जी हाँ और इसी तरह आप नहाने के पानी में Rose Water या पुदीने की पत्तियों को मसल कर मिला सकते हैं।

Take care of your skin like this during the rainy season

– बारिश के दिनों में दिन में तकरीबन दो-तीन बार हल्का क्लींजर इस्तेमाल करना चाहिए ताकि स्किन के छिद्र बंद न हों। इसके अलावा, प्योर ओटमील स्क्रब और पपीते का गूदा भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

– बारिश के दिनों में Natural Tonner का इस्तेमाल करें, जैसे कि ग्रीन टी, नींबू और खीरा। टोनिंग से स्किन में मौजूद थोड़ी बहुत गंदगी भी बाहर निकल जाएगी और स्किन ड्राई भी नहीं होगी।

Take care of your skin like this during the rainy season

– चेहरे पर रात को सोने से पहले जैतून के तेल से पांच मिनट तक मसाज करें, इससे Blood Circulation ठीक होता है और चेहरे में कसावट आती है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker