विदेश

दुन‍िया में एक बार फिर मंडराया कोरोना का खतरा!

लंदन: कोरोना (Corona) का कहर एक बार फ‍िर दुन‍िया में कहर बरपाने को आतुर दिखता है। चीन (China) के साथ-साथ एशिया यूरोप (Asia Europe) के अनेक देशों में कोरोना (Corona) के मामलों में तेजी से बढ़ोतरी हो रही है।

गत 2 नवंबर को वैश्विक मामलों (Global Affairs) के रूप में 3.3 लाख केस र‍िकार्ड (Record) कि‍ए गए थे जोक‍ि अब तेजी से बढ़ रहे हैं। गत 18 दिसंबर को अब कोरोना के आंकड़े 5 लाख की संख्या को पार कर गए हैं।

यानी इन डेढ़ माह के भीतर कोरोना मरीजों (Corona Patients) का आंकड़ा 55 फीसदी बढ़ा है। यह आंकड़ा अब 3.3 लाख से बढ़कर 5.1 लाख पहुंच गया है जोक‍ि आने वाले समय में बेहद ही च‍िंताजनक और बड़ी परेशानी खड़ा करने वाला साब‍ित हो सकता है।

बात अगर भारत देश की करें तो गत रविवार तक देश में कोरोना संक्रमण (Corona Infection) से सिर्फ 12 मौतें दर्ज की गईं थीं। अच्‍छी बात यह है कि गत 3 दिनों के भीतर कोरोना से क‍िसी की मौत नहीं होने का मामला सामने आया है।

यह आंकड़ा मार्च 2020 के बाद हर रोज होने वाली कोरोना मौतों के मामलों में सबसे कम दर्ज क‍िया गया है। बीते सप्ताह में कोरोना के 1103 नए मामले दर्ज किए गए।

सात द‍िनों के भीतर 23 फीसदी की वृद्ध‍ि दर्ज

आंकड़ों की माने तो बीते सप्‍ताह में कोरोना के मामलों में 19 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है। लेक‍िन आने वाले समय में दुन‍िया में लगातार बढ़ रहे कोरोना मरीजों की संख्‍या से भारत में च‍िंताजनक हालात पैदा हो सकते हैं।

दुन‍िया में चीन के साथ-साथ जापान (Japan) में कोरोना मरीजों की बात करें तो वहां मामलों में बढ़ी तेजी के साथ वृद्ध‍ि र‍िकॉर्ड (Record) की जा रही है।

प‍िछले एक सप्‍ताह के भीतर कोरोना मरीजों की संख्‍या में एक मिलियन से ज्यादा वृद्ध‍ि दर्ज की गई है। यानी इन मौजूदा कोरोना मामलों में सात द‍िनों के भीतर 23 फीसदी की वृद्ध‍ि दर्ज की गई है।

जापान (Japan) में 1600 से अधिक मौतें भी र‍िकार्ड की गई हैं जिसमें करीब 19 फीसदी की बढ़ोत्‍तरी बताई जा रही है। इसके अलावा साउथ कोर‍िया में कोरोना मरीजों का आंकड़ा तेजी से बढ़ रहा है।

साउथ कोर‍िया में गत सप्ताह 4.5 लाख से अधिक मामले दर्ज किए गए थे। अब इन मामलों से 9 फीसदी ज्‍यादा र‍िकार्ड क‍िए गए हैं। यहां पर कोरोना बड़ी ही रफ्तार के साथ बढ़ रहा है।

लॉकडाउन और क्वारंटीन प्रतिबंधों को हटाने के बाद संक्रम में बढ़ोत्‍तरी

कोरोना की चपेट में तेजी से आने वाले देशों में जापान के साथ-साथ जर्मनी (Germany) और ब्राजील (Brazil) भी शाम‍िल हैं। इन देशों में भी कोरोना संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं।

चीन से सटे ताइवान और हांगकांग (Hong Kong) में कोरोना तेज रफ्तार से फैल रहा है। इन देशों में भी कोरोना की चपेट में लोग तेजी के साथ आ रहे हैं।

इन देशों में भी कोरोना के एक लाख से ज्‍यादा नए मामले र‍िकॉर्ड क‍िए गए हैं। जो क‍ि आने वाले समय में कई कड़े न‍ियमों को लागू करने के ल‍िए विवश करेंगे।

चीन में कोरोना मरीजों की संख्‍या की बात करें तो यहां पर हाहाकार मचा हुआ है। चीन के स्वास्थ्य अधिकारी का मानना है कि देश कोविड संक्रमण की तीन संभावित लहरों में से पहली लहर का सामना कर रहा है।

इस माह की शुरुआत में चीन ने कोविड नीति के तहत लॉकडाउन और क्वारंटीन प्रतिबंधों को हटा दिया था तभी से वहां कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या में तेजी से बढ़ोत्‍तरी र‍िकॉर्ड की गई है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker