बिजनेस

मुफ्त राशन योजना के लिए ज़रूरी हैं ये दस्तावेज, वरना नहीं मिलेगा लाभ

Ration Card : भारत में सरकार की ओर से देश के लाखों लोगों के लिए मुफ्त राशन योजना (Free ration scheme) चला रही है। जिसके तहत लोगों को मुफ्त में राशन या कम कीमत में राशन उपलब्ध कराया जा रहा है। इस योजना का लाभ लेने के लिए राशन कार्ड का होना अनिवार्य है। जिनके पास इससे जुड़ी दस्तावेज नहीं उनको राशन लेने में परेशानी हो सकती है।

आइए जानते हैं उन दस्तावेजों के बारे में जिनके ना होने पर राशन लेने में दिक्कत हो सकती है।

राशन कार्ड आवश्यक

मुफ्त राशन योजना के लिए ज़रूरी हैं ये दस्तावेज, वरना नहीं मिलेगा लाभ

बता दें कि कोई भी व्यक्ति जो भारत का वास्तविक नागरिक है वो राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकता है। नाबालिग यानी 18 साल से कम उम्र के बच्चों को उनके माता-पिता के कार्ड में शामिल किया जाता है। हालांकि, 18 वर्ष से अधिक आयु का व्यक्ति अलग राशन कार्ड (Ration card) के लिए आवेदन कर सकता है। हर राज्य सरकार की ओर से राशन कार्ड जारी किया जाता है।

कम कीमत चीजें

These documents are necessary for the free ration scheme, otherwise you will not get the benefit

सभी निवासियों के पास राशन कार्ड होना चाहिए जो कि खाद्य और नागरिक आपूर्ति विभाग द्वारा वितरित किया जाता है। राशन कार्ड जारी करने का उद्देश्य लक्षित सार्वजनिक वितरण प्रणाली (TPDS) को लागू करना है जो अपने नागरिकों को अत्यधिक रियायती कीमतों पर चावल, गेहूं, चीनी, मिट्टी के तेल, उर्वरक, एलपीजी आदि जैसी आवश्यक वस्तुएं प्रदान करता है।

जरूरी दस्तावेज

These documents are necessary for the free ration scheme, otherwise you will not get the benefit

हालांकि उत्तर प्रदेश में राशन कार्ड हासिल करने के लिए कुछ जरूरी दस्तावेजों का होना भी जरूरी है। इन दस्तावेजों को पहचान प्रमाण (Identification Proof) के रूप में जमा करवाना होता है। इनमें मतदाता पहचान पत्र, पैन कार्ड, पासपोर्ट, परिवार के सदस्य की पासपोर्ट साइज फोटो या बैंक पासपोर्ट शामिल है।

राशन लेने में दिक्कत

अगर इनमें से कोई भी पहचान का प्रमाण नहीं है तो राशन कार्ड नहीं बनेगा और न ही राशन कार्ड में किसी भी सदस्य का नाम जुड़ेगा।

ऐसे में राशन लेने से भी वंचित रह जाएंगे। अगर कम कीमत पर राशन चाहिए तो इन दस्तावेजों का पहचान प्रमाण के रूप में होना काफी जरूरी है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker