लाइफस्टाइल

मेंटल स्ट्रेस को दूर भगाने के लिए करें Moon Gazing मेडिटेशन, जानें इसके चमत्कारी फायदे

Moon Gazing Meditation : आजकल Stress हमारे लिए बहुत बड़ी समस्या बन गया है। कुछ लोग स्ट्रेस को दूर रखने के लिए Vacation पर जाते हैं।

कई लोग फिजीकल एक्टिविटीज (Physical Activities) जैसे जिम या फिर स्पोर्ट्स का सहारा लेते हैं। लेकिन इसे योगा और व्यायाम की सहायता से भी दूर किया जा सकता है।

Moon Gazing Meditation

मेंटल स्ट्रेस (Mental stress) को कम करने के लिए Meditation एक बेहतीन उपाय है। लोग मून गेजिंग मेडिटेशन (Moon Gazing Meditation) का भी सहारा लेते हैं जो बहुत फायदेमंद है।

आइए जानते हैं कैसे फायदेमंद है मून गेजिंग मेडिटेशन

Moon Gazing क्या है?

वास्तव में मून गेजिंग (Moon Gazing) का मतलब है कंसंट्रेशन के साथ ध्यान लगाना. मून यानी चंद्रमा- जिसका मतलब हुआ कि चांद की तरफ फोकस करके ध्यान केंद्रित करना।

इसी प्रक्रिया को मून गेजिंग मेडिटेशन (Moon Gazing Meditation) कहा जाता है। ये मेडिटेशन भी ठीक उसी तरह है, जैसे पुराने समय में मोमबत्ती के सामने बैठकर ध्यान लगाया जाता है।

Moon Gazing Meditation

किसी शांत जगह पर बैठकर एकटक चंद्रमा को देखना ही मून गेजिंग या मून बाथिंग कहा जाता है। बता दें कि मून बाथिंग का जिक्र हमारे आयुर्वेद में भी है।

Moon Gazing के कई फायदे

जानकारी के लिए बता दें कि शरीर और मन को रिलैक्स करने के अलावा मानसिक स्वस्थ्य (Mental Health) को बेहतर बनाने के लिए मून गेजिंग का अभ्यास बहुत फायदेमंद होता है।

चिंता और तनाव जैसी तमाम समस्या से निजात पाने के लिए रात के समय में किसी शांत जगह पर बैठकर ध्यान की मुद्रा में चंद्रमा को निहारना बहुत फायदेमंद होता है।

Moon Gazing Meditation

हालांकि, आपको ये भी बता दें कि मून गेजिंग मेडिटेशन के प्रभावों का कोई वैज्ञानिक प्रमाण (Scientific Evidence) नहीं है, लेकिन इस बारे में रिसर्च जारी है।

Moon Bathing बाथिंग के फायदे

वैसे Moon Gazing के कई सारे फायदे हैं, जिससे हमारे दिनभर का स्ट्रेस हो जाएगा। मून गेजिंग से कंसंट्रेशन पावर इंप्रूव होती है।

इससे हमें अच्छी नींद आती है. इसके अलावा, स्ट्रांग सेंस भी डेवलप होता है। Moon Bathing से इमोशनल अवेयरनेस बढ़ावा को मिलता है।

Moon Gazing Meditation

यहां ध्यान रखना जरूरी है कि आपने इसे कब से करना शुरू किया है। चंद्रमा के घटने और बढ़ने के मुताबिक अपनी कंसंट्रेशन को बढ़ाना या घटाना भी जरूरी है।

Disclamer : इस लेख में दी गई जानकारियां सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। News Aroma इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी विशेषज्ञ से सलाह लेने के बाद ही इस पर अमल करें।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker