हेल्थ

आज से शुरू कर दें नीम और हल्दी का इस्तेमाल, जानें इसके जबरदस्त फायदे

Health Care : हल्दी नीम (Haldi-Neem) को स्वास्थ्य के लिए बेहतर माना जाता है। एक साथ दोनों का सेवन करने से शरीर में ऊर्जा के विकास में मदद मिलती है।
शरीर में हानिकारक किटाणु नष्ट हो जाते हैं। इससे आपकी पाचन क्रिया बेहतर होती है। इसके साथ मलाशय से छुटकारा मिलता है।
 हर दिन खाली पेट Haldi Neem खाकर हल्का गुनगुना पानी पीने से आपको बेहतर परीणाम मिलेंगे। नीम हल्दी से आपकी ऊर्जा सामान रूप से बटती है।
आप इस ऊर्जा को सामान रूप से अपने शरीर के विभिन्न भागों में उपयोग कर सकते हैं। खाली पेट हल्दी नीम खाने से शरीर अलग तरह से रिस्पांस करता है। इससे शरीर में ओजस का विकास होता है।
Turmeric Neem is also better for digestion, the energy of the body will increase

ओजस

ओजस उस ऊर्जा को कहते हैं, जो शरीर में खास तरह की ताकत का संचार करता है। ओजस आपके शरीर की ऊर्जा पर निर्भर करता है। ओजस शरीर की ताकत की ओर इशारा करता है।
एक हिस्से से ओजस तैयार होता है। एक साधक बड़े पैमाने पर ओजस हो तैयार करता है। भोजन की पाचन क्रिया सही ढंग से होने से इसका विकास होता ​है। अधिकतर लोगों की अनियमित दिनचर्या भोजन का सही तरह से सेवन न करने से ओजस में गिरावट आती है। शरीर कई बीमारियों का शिकार होता है।

सर्दी-जुकाम का रामबाण उपाय

सर्दी-जुकाम जैसे रोगों से पीड़ितों को नीम, काली मिर्च, शहद और हल्दी के सेवन से बहुत फायदा होगा। लगभग 10 से 12 काली मिर्च को क्रश करके रात भर के लिए एक दो चम्मच शहद में भिगो दें। सुबह आप इसका सेवन करें और केवल काली मिर्च को चबाएं। थोड़ी सी हल्दी को शहद में मिलाकर भी खाना चाहिए।

Neem, Turmeric, Basil can prevent corona, King George's Medical University of Lucknow claims | Bigumbrella

कैंसर से बचाने में करेगा मदद

कैंसर एक खतरनाक बीमारी है और इससे बचने के लिए आपको हल्दी और नीम के मिश्रण का भी सेवन करना चाहिए। इससे बचने केल इए शरीर की भीतरी रूप से सफाई जरूरी है। खाली पेट हल्दी का सेवन एक क्लींजर की तरह काम करता है।

हल्दी की गेंद और नीम की गेंद को सुबह सबसे पहले निगलना एक बेहतरीन क्लींजर का काम करता है और आपके शरीर में कैंसर कोशिकाओं को दूर करता है।

Provides relief from skin diseases

स्किन के रोगों से दिलाता है छुटकारा

त्वचा पर समस्याएं होने पर अक्सर हमे सूजन, लालिमा, खुजली और जलन जैसी समस्याएं होती हैं। नीम और हल्दी के एंटीसेप्टिक और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण त्वचा के इन लक्षणों को दूर भगाने में मदद कर सकते हैं। इसका लेप त्वचा पर लगाने से त्वचा रोग मुक्त होने के साथ-साथ आपकी सुंदरता भी बढ़ती है।

कैसे करें इस्तेमाल

Neem Haldi : नीम और हल्दी का इस्तेमाल करने का तरीका पूरी तरह से इस बात पर निर्भर करता है कि आप इसे किस प्रकार से इस्तेमाल करना चाहते हैं। यदि आप हल्दी और नीम के मिश्रण का सेवन करना चाहते हैं, तो बस आपको नीम के पत्तों को पीसकर बराबर मात्रा में हल्दी को मिलाना है और फिर उनकी गोलियां बना लें और सूखने के बाद इन गोलियों का सेवन करें।

इसे सुबह उठकर इसका सेवन गुनगुने पानी से करें तो आपकी पाचन किया ऊर्जा पर अच्छा असर पड़ेगा। वहीं अगर आपको त्वचा पर लगाना है, तो इन दोनों का मिश्रण करके और थोड़ा पानी डालकर लेप बना लें और फिर त्वचा पर उसे लगाएं।

Disclaimer- खबर में दी गई जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है। हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी News Aroma की नहीं है। आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से जरूर संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker