भारतहेल्थ

मंकीपॉक्स और टोमैटो फ्लू के अंतर को समझें, लक्ष्ण एक से पर सावधान रहना जरूरी

नई दिल्ली: कोरोना महामारी (Corona pandemic) से अभी दुनिया उभर भी नहीं पाई है कि आए दिन नई संक्रामक बीमारी पैर पसार रही है। इससे स्वास्थ्य सेवाओं पर तो विपरीत असर पड़ ही रहा है, आम आदमी भी चिंतित हैं।

ऐसी ही दो बीमारियां मंकीपॉक्स और टोमैटो फ्लू ने सरकार की चिंता बढ़ा रही है। हालांकि दोनों संक्रमण में लक्षण एक जैसे होते हैं, बावजूद इसके केंद्र सरकार ने एडवाइजरी जारी की है।

इसमें हैंड फुट एंड माउथ डिजीज (HFMD) के रूप में टोमैटो फ्लू (Tomato Flu) से बचाव के उपाय करते रहने की सलाह दी गई है। केरल, तमिलनाडु, ओडिशा और हरियाणा से अब तक 100 से अधिक मामले सामने आ चुके हैं।

सतर्क रहने की दी जा रही सलाह

दूसरी ओर मंकीपॉक्स के मामले भी चिंता बढ़ा रहे हैं। इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) और नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी (NIV), पुणे द्वारा किए गए एक प्रारंभिक अध्ययन में शोधकर्ताओं ने मुख्यत: समलैंगिक यौन संबंधों के कारण फैल रहे इस संक्रमण को लेकर लोगों को Alerts रहने की सलाह दी है।

दिल्ली में दर्ज किए गए पांच में से तीन Monkeypox के मामलों में विषमलिंगी संक्रमण प्रसार रिपोर्ट किया गया है, जिसका मतलब है कि यह संक्रमण सिर्फ दो पुरुषों ही नहीं विपरीत लिंग के संक्रमित के साथ संबंध रखने से भी फैल सकता है।

स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि जिस तरह से देश में इन दोनों प्रकार के संक्रमण के मामले रिपोर्ट किए जा रहे हैं, ऐसे में सभी लोगों को इन संक्रमण से बचाव के उपाय करते रहना चाहिए।

टोमैटो फ्लू वायरल डिजीज

अध्ययनों से पता चलता है कि मंकीपॉक्स और टोमैटो फ्लू दोनों के कई लक्षणों के बीच समानता हो सकती है। दोनों ही प्रकार के संक्रमण की स्थिति में त्वचा पर छाले निकलने की समस्या और बुखार देखा जा रहा है।

ऐसे में लोगों के मन में सवाल है कि इसकी पहचान कैसे की जाए कि व्यक्ति मंकीपॉक्स से संक्रमित है या फिर Tomato Flu का शिकार है? अध्ययनों से पता चलता है कि मंकीपॉक्स एक वायरल जूनोटिक बीमारी है जो मंकीपॉक्स वायरस से संक्रमण के कारण होती है। हालांकि टोमैटो फ्लू वायरल डिजीज है जिसे हाथ, पैर और मुंह की बीमारी (HFMD) के रूप में भी जाना जाता है।

दोनों बीमारियों में ज्यादातर लक्षण एक जैसे मंकीपॉक्स और टोमैटो फ्लू के ज्यादातर लक्षण समान ही देखे जाते रहे हैं। CDC के अनुसार मंकीपॉक्स संक्रमण की स्थिति में बुखार, ठंड लगना, सूजन लिम्फ नोड्स, थकावट, मांसपेशियों और पीठ में दर्द के साथ शरीर पर चकत्ते या पानी भरे छाले हो जाते हैं।

इसी तरह Tomato Flu की स्थिति में भी बुखार, जोड़ों में दर्द और सूजन, शरीर में दर्द और थकान जैसे लक्षण देखे जा सकते हैं।

हालांकि गौर करने वाली बात यह है कि टोमैटो फ्लू में शरीर पर निकलने वाले दाने टमाटर की तरह लाल होते हैं, जबकि मंकीपॉक्स में लाल दाने होना जरूरी नहीं है।

अंतर करने का तरीका

स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि वैसे तो लक्षणों को देखकर स्थिति का सही निदान कर पाना कठिन हो सकता है पर कुछ बातें हैं जो दोनों को अलग बनाती हैं।

मंकीपॉक्स में होने वाली त्वचा की समस्या के पहले चरणों में त्वचा पर पपड़ी या फुंसी-फफोले जैसी समस्या नजर आती हैं। हालांकि टोमैटो फ्लू में त्वचा पर दिखने वाले लक्षण यानी कि छाले लाल टमाटर के जैसे होते हैं।

हाथों, पैरों और शरीर के अन्य हिस्सों पर इस तरह के लक्षण दे सकते हैं। टोमैटो फ्लू (Tomato Flu ) ज्यादातर बच्चों में संक्रमण का कारण बन रहा है जबकि मंकीपॉक्स का संक्रमण किसी भी उम्र में हो सकता है।

बहरहाल, हाल की इन बीमारियों हर किसी को सतर्क रहने की काफी ज्यादा जरूरी है। Corona गाइडलाइन का पालन भी करना काफी जरूरी है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker