करियर

UPSC Interview Questions : एक औरत को देख राजेश कहता है वह मेरी पत्नी के पति की मां की बेटी है, राजेश का महिला से क्या संबंध है? जानें जवाब

IAS Interview में हमारे आसपास की चीजों या घटनाओं से जुड़े ज्यादा प्रश्न पूछे जाते हैं

UPSC Interview Questions : यूपीएससी (UPSC) परीक्षा की तैयारी कर रहे उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा से ज्यादा इंटरव्यू राउंड का डर होता है।

आईएएस इंटरव्यू के दौरान पूछे जाने वाले सवालों को लेकर उम्मीदवारों में चिंता का माहौल देखा जा सकता है।

अक्सर IAS Interview में सवालों को घुमा कर पूछा जाता है, जिससे उम्मीदवार भटक जाता है। हालांकि IAS Interview में हमारे आसपास की चीजों या घटनाओं से जुड़े ज्यादा प्रश्न पूछे जाते हैं।

इंटरव्यू लेने वाले अधिकारी अक्सर उम्मीदवारों से सिचुएशन बेस्ट सवाल पूछते हैं। ऐसे सवाल जिन्हें पहली बार में सुनकर दिमाग काम नहीं करता।

इस तरह के सवाल इंटरव्यू राउंड में ज्यादा पूछे जाते हैं क्योंकि उस दौरान जवाब देने के लिए एक सीमित समय होता है। यहां पर हम कुछ ऐसे ही सवालों के बारे में बताएंगे जो अक्सर इंटरव्यू के दौरान पूछे जाते हैं।

सवाल 1- सोते समय मुंह से लार क्यों निकलती है? जवाब- जागते समय की तुलना में सोते समय ज्यादा लार का निर्माण होता है।

सोते समय मुंह से सांस लेते हैं जिस कारण लार बहने लगती है। सोते समय कुछ लोग करवट से सो रहे होते हैं और आपके चेहरे की नसें रिलेक्स हो जाती है।

सवाल 2- डंकन पैसेज किनके बीच स्थित है ? जवाब- दक्षिणी और लिटिल अंडमान के बीच।

सवाल 3- किस देश का एक दो नहीं पूरे 7 नाम है? जवाब- भारत को कभी सोने की चिड़िया भी कहा जाता था इस तरह से कई नाम है लेकिन इसे हम इतिहासिक या अधिकारिक नाम नहीं कह सकते हैं।

भारत को इन 7 मुख्य नामों से जाना जाता है – भारत, इंडिया, हिंदुस्तान, आर्यावर्त, जंबूद्वीप, भारतखण्ड, हिन्द। वर्तमान समय में भारत के तीन अधिकारिक नाम है – भारत, इंडिया और हिंदुस्तान।

सवाल 4- कौन सा पंक्षी कभी जमीन पर पैर नहीं रखता? जवाब- हरियल पक्षी जो एक तरह का कबूतर है, जमीन पर कभी पैर नहीं रखता है।

सवाल 5- ऐसा कौन सा पेड़ है जिसपर हम चढ़ नहीं सकते? जवाब- केले का पेड़।

सवाल 6- मोबाइल कीपैड के सभी नंबर गुणा करने पर क्या आएगा? जवाब- जीरो, (मोबाइल कीपैड में सभी नंबर के साथ जीरो भी है। 0 का होना किसी भी अंक से करने पर उत्तर जीरो ही आता है)।

सवाल 7- कौन सी चीज है जो गर्म करें से जम जाती है? जवाब- अंडा।

सवाल 8- एक औरत को देख राजेश कहता है वह मेरी पत्नी के पति की मां की बेटी है, राजेश का महिला से क्या संबंध है? जवाब- वह महिला राजेश की बहन है।

सवाल 9- मोहनजोदड़ो में सबसे बड़ा भवन कौन सा है ? जवाब- धान्यागार।

सवाल 10- भारत में मानव का सर्वप्रथम साक्ष्य कहां से मिलता है ? जवाब- नर्मदा घाटी से।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker