खेल

FIDE के उपाध्यक्ष पद के रूप में घोषित हुए विश्वनाथन आनंद

ड्वारकोविच फिर से अध्यक्ष पद की रेस में बने हुए हैं

चेन्नई: अंतर्राष्ट्रीय शतरंज महासंघ (FIDE)  के अध्यक्ष अकार्डी ड्वारकोविच (Akardy Dvarkovic)ने पूर्व विश्व चैंपियन भारत के विश्वनाथन आनंद को उपाध्यक्ष पद के उम्मीदवार के रूप में घोषित किया है।

ड्वारकोविच फिर से अध्यक्ष पद की रेस में बने हुए हैं।एफआईडीई (FIDE) के एक अधिकारी के मुताबिक, अगर ड्वारकोविच चुनाव जीत जाते हैं, तो आनंद उनके उपाध्यक्ष होंगे।

आनंद ने अपनी ओर से ट्वीट (Tweet) किया, शतरंज के उज्जवल और बेहतर भविष्य का हिस्सा बनने की उम्मीद है।पिछले महीने, आनंद ने घोषणा की थी कि वह एफआईडीई चुनावों में ड्वारकोविच का समर्थन करेंगे।

मैं अर्कडी ड्वोरकोविच का समर्थन करने के लिए तैयार हूं-आनंद

उस समय आनंद ने कहा था, मैं अर्कडी ड्वोरकोविच का समर्थन करने के लिए तैयार हूं। हमने इस पर चर्चा की है लेकिन हमने अभी तक यह तय नहीं किया है कि मैं किस भूमिका या क्षमता में शामिल होऊंगा।

ड्वोरकोविच के नेतृत्व वाली टीम ने खेल के लिए बहुत कुछ किया है।उस समय आनंद ने स्पष्ट रूप से इनकार किया था कि वह किसी भी एफआईडीई पदाधिकारी के पद के लिए चुनाव नहीं लड़ेंगे, लेकिन चुनाव में उनकी भागीदारी की पुष्टि की गई है।

ड्वोरकोविच ने पिछले महीने कहा था, हमने चर्चा की है कि विश्वनाथन आनंद हमारी टीम में महत्वपूर्ण भूमिका में होंगे।

दिलचस्प बात यह है कि आनंद को 2019 में ड्वोरकोविच द्वारा एफआईडीई अध्यक्ष के एशिया महाद्वीपीय सहायक के रूप में नियुक्त किया गया था।एफआईडीई के मौजूदा उपाध्यक्ष बचर कौटली हैं।

एफआईडीई के चुनाव जुलाई-अगस्त के दौरान महाबलीपुरम में होने वाले 44वें शतरंज ओलंपियाड के साथ होंगे।महासभा की बैठक 7-8 अगस्त को होगी, जब चुनाव संपन्न होंगे।