हेल्थ

गर्मी में लू से बचाता है Aam Panna, इसे बनाना भी है बहुत आसान, जाने बनाने की Simple Recipe

Health care:  गर्मियों के मौसम में धूप और लू से बचने के लिए Aam Panna काफ़ी मदद करती है। वैसे तो आम की ढेर सारी रेसिपी तैयार की जाती है और बाज़ार में भी कई तरह के आम उपलब्ध होते हैं।

Health care:  गर्मियों के मौसम में धूप और लू से बचने के लिए Aam Panna काफ़ी मदद करती है। वैसे तो आम की ढेर सारी रेसिपी तैयार की जाती है और बाज़ार में भी कई तरह के आम उपलब्ध होते हैं।

Aam Panna सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है। बड़े हों या बच्चें सभी को आम के पने का जायका काफी पसंद आता है। इसे बनाने में मेहनत भी नहीं लगती।

Aam Panna saves from heat in summer, it is also very easy to make, know the simple recipe to make

आइए जानते हैं Aam Panna बनाने की सिंपल रेसिपी के बारे में।

 सामग्री
कच्चे आम (कैरी) – 4
जीरा पाउडर भुना – 2 टी स्पून
गुड़/चीनी – 6 टेबलस्पून
काला नमक – 3 टी स्पून
पुदीना पत्तियां – 1 टेबलस्पून
नमक – स्वादानुसार

बनाने की विधि

आम का पना बनाने के लिए सबसे पहले कच्चे आम को लें और उन्हें अच्छी तरह से धो लें। इसके बाद आम को प्रेशर कुकर में डालकर उन्हें उबालने के लिए रख दें। जब कुकर में 4 सीटियां आ जाएं तो गैस बंद कर दें और कुकर को ठंडा होने के लिए छोड़ दें।

कुकर का प्रेशर रिलीज होने के बाद ढक्कन खोलें और आम को पानी से निकाल लें। जब आम ठंडे हो जाएं तो उनका छिलका उतार लें और एक बर्तन में आम का गूदा निकालकर गुठली को अलग कर दें।

अब आम के गूदे को हाथ की मदद से अच्छी तरह से मैश कर लें और इसमें बारीक कटी पुदीना पत्तियां, कद्दूकस गुड़ या चीनी, जीरा पाउडर, काली मिर्च, काला नमक और स्वादानुसार नमक डाल दें।

सभी को अच्छी तरह से मिक्स करें. अब तैयार किए गए इस मिश्रण को मिक्सर में डालें और जरूरत के हिसाब से पानी डालकर मिक्सर चलाएं।

इस तरह आपका स्वादिष्ट आम का पना बनकर तैयार हो चुुका है। इसे आइस क्यूब्स मिलाकर सर्व करें।

यह भी पढ़े:Skin Care : घर पर करें नेचुरल ब्लीच, मिनटों में निखर उठेगी आपकी Skin

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker