हेल्थ

Vitamin D की कमी से COVID-19 से उबरने में लग सकता है ज्यादा समय

नई दिल्ली: Scientists ने पाया है कि Vitamin D  की कमी होने से COVID-19  के संक्रमण से उबरने में ज्यादा समय लगने का खतरा बढ़ जाता है।

अनुसंधान के नतीजों से पता चलता है कि कोविड संक्रमण (Covid Infection) के बाद मरीज को अपने Vitamin D के स्तर की जांच करानी चाहिए।

प्रमुख शोधकर्ता और इटली के मिलान स्थित वीटा सैल्यूट सैन रफाएल यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर एंड्रिया गिउस्टिना (Professor Andrea Giustina) ने कहा, अध्ययन से पता चलता है कि कम Vitamin D स्तर वाले COVID-19  रोगियों में लंबे समय तक संक्रमण रहने (Long Covid) की आशंका होती है, लेकिन यह अभी तक ज्ञात नहीं है कि विटामिन डी की खुराक लक्षणों में सुधार कर सकती है या इस जोखिम को पूरी तरह से कम कर सकती है।

Vitamin D की कमी से COVID-19 से उबरने में लग सकता है ज्यादा समय-Vitamin D deficiency may take longer to recover from COVID-19

 

COVID-19  के लिए पहले अस्पताल में भर्ती 50-70 प्रतिशत रोगियों को करता है प्रभावित

लॉन्ग कोविड (Long Covid) एक ऐसी स्थिति है जिसमें COVID-19 का प्रभाव प्रारंभिक संक्रमण के संपर्क में आने के बाद 12 सप्ताह से अधिक समय तक बना रहता है।

अध्ययनों से पता चला है कि यह COVID-19  के लिए पहले अस्पताल में भर्ती 50-70 प्रतिशत रोगियों को प्रभावित करता है, फिर भी स्थिति के बारे में बहुत कम जानकारी है।

द जर्नल ऑफ क्लिनिकल एंडोक्रिनोलॉजी एंड मेटाबोलिज्म (The Journal of Clinical Endocrinology and Metabolism) में प्रकाशित और एबोजेन फार्मा स्पा (Abogen Pharma Spa) द्वारा समर्थित इस अध्ययन के लिए Vita Salute San Rafael University  और IRCCS सैन रफाएल हॉस्पिटल के शोधकर्ताओं ने 51-70 वर्ष की आयु के 100 रोगियों की जांच की, जिनमें कुल लॉन्ग COVID से पीड़ित थे तो कुछ कम समय में ही संक्रमण मुक्त हो गए थे।

Vitamin D की कमी से COVID-19 से उबरने में लग सकता है ज्यादा समय-Vitamin D deficiency may take longer to recover from COVID-19

ब्रेन फॉग के लक्षणों का अनुभव किया

जब उन्हें पहली बार COVID-19 के लिए अस्पताल में भर्ती होने और अस्पताल से छुट्टी मिलने के छह महीने बाद दोनों तरह के मरीजों के विटामिन डी के स्तर को मापा गया।

यह परिणाम उन रोगियों में अधिक स्पष्ट था, जिन्होंने छह महीने के फॉलो-अप में भ्रम, भूलने की बीमारी और खराब एकाग्रता जैसे ब्रेन फॉग (Brain Fog) के लक्षणों का अनुभव किया।

Vitamin D की कमी से COVID-19 से उबरने में लग सकता है ज्यादा समय-Vitamin D deficiency may take longer to recover from COVID-19

गिउस्टिना ने कहा…

शोधकर्ताओं ने उन लोगों को अनुसंधान में शामिल किया था जिन्हें हड्डी से जुड़ी कोई बीमारी नहीं थी और वे सिर्फ COVID-19  संक्रमण के लिए अस्पताल में भर्ती हुए थे, लेकिन कभी ICU में नहीं गए।

गिउस्टिना ने कहा, हमारे अध्ययन की अत्यधिक नियंत्रित प्रकृति हमें लॉन्ग Covid में Vitamin D  की कमी की भूमिका को बेहतर ढंग से समझने में मदद करती है और यह स्थापित करती है कि Vitamin D  की कमी और लॉन्ग कोविड (Covid ) के बीच संबंध होने की संभावना है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker