अजब गज़ब

महिला ने दिया जुड़वा बच्चों को जन्म, लेकिन दोनों के पिता अलग-अलग

लिस्बन: इंसान का शरीर और उससे जुड़ी हुई तमाम ऐसी Complex चीजें हैं, जो कई बार मेडिकल साइंस (Medical Science) से जुड़े लोगों को भी हैरान कर देती हैं।

खासतौर पर बच्चों का कंसीव होना और उनका जन्म ऐसी प्रक्रिया है, जो कई बार ऐसी घटनाओं की गवाह बनती है, जिसे देख-सुनकर इंसान दंग रह जाता है।

twins

एक ऐसी ही कहानी पुर्तगाल से आई है, जो असाधारण है। पुर्तगाल में रहने वाली 19 साल की लड़की ने जुड़वां बच्चों (Twins) को जन्म दिया था, जिनका डीएनए टेस्ट (DNA Test) कराने पर पता चला कि उनके पिता अलग-अलग हैं।

ये अपनी तरह का दुनिया का 20th केस है और जुड़वां बच्चों के पिता अलग-अलग निकले हों। इस तरह के मामले को मेडिकल साइंस (Medical Science) की भाषा में हेट्रोपैरेंटल सुपरफेक्यूंडेशन (Heteroparental Superfecundation) कहा जाता है।

बच्चों की शक्ल-सूरत भी एक-दूसरे से काफी मिलती है

पुर्तगाल के गोइयास स्टेट में मौजूद छोटे से शहर में रहने वाली लड़की ने जुड़वां बच्चों को जन्म दिया। लड़की ने इन बच्चों के पिता के तौर पर जिस शख्स का नाम लिया, वहां बच्चों का DNA टेस्ट कराना चाहता था।

जब टेस्ट हुआ, तब पता चला कि वहां दो में से सिर्फ एक बच्चे का ही पिता है, जबकि दूसरे बच्चे का DNA उससे नहीं मिला।

बच्चों की शक्ल-सूरत भी एक-दूसरे से काफी मिलती है, इसके बाद उनकी Maa को बिल्कुल अंदाज़ा नहीं था कि उनके पिता अलग भी हो सकते हैं। 8 महीने के होने के बाद बच्चों की पहचान हो पाई और फिलहाल वे करीब डेढ़ साल के हैं।

twins

लड़की का कहना है कि वहां एक साथ दो लोगों के साथ रिलेशनशिप (Relationship) में थी। इसकारण उसके साथ ये केस हुआ। वहां खुद DNA रिजल्ट्स को देखकर हैरान रह गई थी।

बर्थ सर्टिफिकेट (Birth Certificate) में अब भी बच्चों के पिता के नाम पर उसी शख्स का नाम है और वहां उनकी देखभाल में मदद भी करता है। ये दुनिया भर में 20th हेट्रोपैरेंटल सुपरफेक्यूंडेशन (Heteroparental Superfecundation) का मामला है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker