झारखंड

कचरा प्रबंधन के लिए स्कूल स्तर पर होगा वर्कशॉप का आयोजन, अब स्टूडेंट्स को…

साफ-सफाई और कचरा प्रबंधन के लिए जागरूकता की नई पहल। शहर के विभिन्न स्कूलों में पढ़ रहे विद्यार्थियों को पर्यावरण और प्राकृतिक संसाधन के संरक्षण (Conservation of Natural Resources) के साथ कचरा प्रबंधन की बुनियादी जानकारी देना जरूरी है।

Workshop at School for Waste Management: साफ-सफाई और कचरा प्रबंधन के लिए जागरूकता की नई पहल। शहर के विभिन्न स्कूलों में पढ़ रहे विद्यार्थियों को पर्यावरण और प्राकृतिक संसाधन के संरक्षण (Conservation of Natural Resources) के साथ कचरा प्रबंधन की बुनियादी जानकारी देना जरूरी है।

इसके लिए स्कूल प्रबंधन को पहल करनी है। इसी प्रयास के तहत नगर निगम (Municipal Council) की ओर से शुक्रवार को निगम सभागार में सहायक प्रशासक निहारिका तिर्की की अध्यक्षता में स्कूल प्रबंधन के सदस्यों के लिए कार्यशाला हुई।

इसमें बताया गया कि कचरा प्रबंधन के लिए स्कूल स्तर पर विशेष गतिविधि एवं कार्यशाला के साथ वाद-विवाद, निबंध प्रतियोगिता एवं प्रदर्शन का आयोजन करना है। बच्चों के बीच सूखा एवं गीला कचरा को अलग करने को लेकर जागरुकता अभियान चलाने का भी आह्वान किया गया। हर कक्षा में सूखा और गीला कचरा के लिए दो रंग के Dustbin रखने और अभ्यास कराने का आग्रह किया गया।

कचरा प्रबंधन, स्त्रत्तेत पृथक्करण की बुनियादी जानकारी दी गई। कार्यशाला में स्कूल प्रतिनिधि, निगम की स्वच्छता शाखा टीम समेत कर्मी शामिल हुए। ऐसे कार्यक्रम से कचरा प्रबंधन की ओर लोगों का विशेष ध्यान खींचा जा सकता है।

x