झारखंड

रांची में सड़कों पर उतरे युवा, नारेबाजी कर किया प्रदर्शन

थोड़ी देर में ही पुलिस मौके पर पहुंची और युवाओं को समझाकर सड़क से हटा दिया। बड़ी संख्या में युवकों के एकत्र होने की वजह से यातायात पूरी तरह से ठप हो गया

रांची: रांची रेलवे ओवरब्रिज के पास गुरुवार को सैंकड़ों की संख्या में युवकों ने सेना भर्ती (Army Recruitment) ऑफिस के सामने नारेबाजी कर प्रदर्शन किया। हालांकि, थोड़ी देर में ही पुलिस मौके पर पहुंची और युवाओं को समझाकर सड़क से हटा दिया।

बड़ी संख्या में युवकों के एकत्र होने की वजह से यातायात पूरी तरह से ठप हो गया। झारखंड के कई जिलों से सैकड़ों युवा आज रांची पहुंचे। युवाओं ने केंद्र सरकार की अग्निपथ योजना को पुरजोर विरोध किया।

साथ ही सेना भर्ती ऑफिस से सामने जमकर सरकार विरोधी नारे लगाए। इतना ही नहीं युवाओं ने वहीं सड़क पर बैठ गए और प्रदर्शन करने लगे। साथ ही सड़क पर जाम लगा दिया। इस दौरान युवाओं का तेवर तीखा था।

इस बीच प्रदर्शनकारी युवा रेलवे ओवर ब्रिज के पास पहुंच गए और यहां सड़क पर जाम लगा दिया।सूचना मिलते ही रांची पुलिस मौके पर पहुंची। पुलिस ने मामले की गंभीरता को भांपते हुए फौरी तौर पर कोई कार्रवाई करने से परहेज किया।

पुलिस ने प्रदर्शनकारी युवाओं को किसी तरह समझा-बुझाकर शांत कराया। तब जाकर यातायात बहाल हुआ।उल्लेखनीय है कि केंद्र सरकार अग्निपथ योजना के जरिए सेना में अग्निवीरों की भर्ती करेगी। इसके लिए केन्द्र सरकार ने एक सेवानिधि की घोषणा की है।

अग्निपथ योजना के जरिए सेना में अग्निवीरों की भर्ती

इसमें पहले साल युवाओं को 30 हजार रुपये मासिक दिया जाएगा। EPF और PPF की सुविधा के साथ अग्निवीर पहले साल 4.76 लाख रुपये पाएंगे।

चौथे साल तक वेतन 40 हजार रुपये यानी सालाना 6.92 लाख रुपये पाएंगे। वार्षिक पैकेज के साथ कुछ भत्ते भी मिलेंगे।इसमें रिस्क एंड हार्डशिप, राशन, ड्रेस और ट्रैवल एलाउंस शामिल होंगे।

 सेवा के दौरान डिसेबल होने पर नॉन-सर्विस पीरियड (Non-Service Period) का फुल पे और इंट्रेस्ट भी मिलेगा। ‘सेवा निधि’ को आयकर से छूट दी जाएगी।

अग्निवीर ग्रेच्युटी और पेंशन संबंधी लाभों के हकदार नहीं होंगे। Fire Fighters को Indian Armed Forces में उनकी अवधि के लिए 48 लाख रुपये का गैर-अंशदायी जीवन बीमा कवर प्रदान किया जाएगा।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker