ऑटो

क्या है TPMS?, हाईवे पर कार करते हैं ड्राइव, तो ये जानकारी आपके आएगी काम

आपने भी अगर कार खरीद रखी है, तो ये बेहद जरूरी है कि आप उसकी अच्छी तरीके से Care करना सीख ले।

Car Care Tips: आपने भी अगर कार खरीद रखी है, तो ये बेहद जरूरी है कि आप उसकी अच्छी तरीके से Care करना सीख ले।

अगर आप हाईवे पर Full Speed में कार चला रहे हों, लेकिन आपकी गाड़ी वह Mileage नहीं दे रही है, जो उसे देना चाहिए। ऐसी स्थिति में Engine या फिर गाड़ी के किसी पार्ट के Performance पर शक करने से पहले आपको Tyre Pressure यानी Tyre की हवा पर गौर करना चाहिए।

Car Care Tips | Bankrate

समस्या यह है कि चलती कार में आप टायर की हवा को कैसे चेक करेंगे? क्या इसके लिए आपको गाड़ी कहीं Side में खड़ी करनी होगी? इसका जवाब ‘नहीं’ में है। इसका कारण यह है कि आजकल जितनी भी कार बाजार में आ रही हैं,

उनमें एक ऐसा फीचर दिया जाता है, जो Highway पर फुल स्पीड में चल रही कार में भी उसके चालक को टायर में हवा कम होने की सूचना दे देता है। इस फीचर का नाम Tire Pressure Monitoring System (TPMS) है। आइए, जानते हैं कि कार का यह Feature Full Speed ​​Running में भी कैसे काम करता है?

क्या है TPMS ?

 

Tire Pressure Monitoring System यानी TPMS Sensor, Receiver और Display Unit से लैस होता है। इसका Sensor Tire के Valve Stem के साथ जुड़ा होता है। वॉल्व स्टेम टायर प्रेशर वॉल्व के अंदर लगे होते हैं।

इसे कार के चारों टायर में फिट किया जाता है। यह टायरों की हवा को मापने का काम करता है। इसी को सेंसर कहा जाता है।

इस सेंसर की ओर से दिया Data Wireless System के जरिए रिसीवर के पास जाता है और फिर Receiver उस डाटा को डिस्प्ले यूनिट के पास भेजता है। डाटा Display Unit के पास आते ही आपको टायर में हवा की वास्तविक स्थिति का पता चल जाता है।

क्यों है जरूरी कार में TPMS का होना

26 General Car Maintenance Tips Every Car Owner Should Know

कार में फीचर के तौर पर TPMS का लगा होना बेहद जरूरी है। यही वह फीचर है, जो कार चालक को टायरों में हवा की वास्तविक स्थिति (Actual Situation) की जानकारी देता है।

कार किसी हाईवे पर Full Speed में भी चल रही होती है, तो टायरों का प्रेशर कम होने की जानकारी उसके चालक को तुरंत मिल जाती है।

इसका सबसे बड़ा फायदा यह है कि टायरों में हवा का असमान प्रेशर होने पर बड़ा हादसा होने से टल जाता है। कार के किसी भी टायर का प्रेशर कम होने से अनहोनी होने का खतरा अधिक रहता है।

इसके साथ ही, गाड़ी की Speed कम हो जाती है और इंजन का Pressure बढ़ जाता है. हवा का दबाव कम होने से टायर में घिसाव भी अधिक होता है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker