झारखंड

झारखंड में MANREGA की योजनाओं में 100 करोड़ की गड़बड़ी, सरकार ने मांगी रिपोर्ट

रांची: झारखंड सरकार (Jharkhand Government) ने MANREGA की योजनाओं के लगभग 100 करोड़ की रकम की संदिग्ध निकासी की जांच शुरू कराई है।

सरकार के ग्रामीण विकास विभाग (Rural Development Department) ने सभी जिलों के उपायुक्तों से अवैध और संदिग्ध निकासी की रिपोर्ट मांगी है।

प्रारंभिक जांच (Initial Screening) में यह बात सामने आई है कि MANREGA की योजनाओं के नाम पर प्राय: सभी जिलों में फर्जी खरीदारी की गई या फिर सामग्री की खरीदारी बेहद ऊंची दरों पर की गई।

इन गड़बड़ियों में कई बड़े अफसरों की संलिप्तता हो सकती है। दो महीने पहले ED (प्रवर्तन निदेशालय) ने राज्य सरकार को पत्र लिखकर इस मामले में विस्तृत रिपोर्ट मांगी थी।

 

 

MANREGA की योजनाओं में ईंट के नाम पर फर्जी खरीदारी की गई

MANREGA की योजनाओं में गड़बड़ियों का यह मामला लगभग डेढ़ साल पहले राज्य की तत्कालीन ग्रामीण विकास सचिव आराधना पटनायक (Aradhana Patnaik) ने पकड़ा था।

उन्होंने पाया था कि मार्च 2020 के अंतिम सप्ताह में बड़े पैमाने पर राशि की निकासी की गई। अनुमानत: यह राशि 200 करोड़ के आसपास पाई गई थी।

सचिव ने कहा था कि यह पूरी तरह से संदेहास्पद (Questionable) लग रहा है। उन्होंने इसकी उच्चस्तरीय जांच की भी अनुशंसा की थी।

प्रथम ²ष्टया यह पाया गया कि MANREGA की योजनाओं में ईंट, स्टोन, पशु शेड इत्यादि के नाम पर फर्जी खरीदारी की गई है।

ED ने इन मामलों में अब तक की गई FIR का रिपोर्ट माँगा

यह मामला प्रकाश में आने के बाद प्रवर्तन निदेशालय के सहायक निदेशक (Intelligence) विनोद कुमार ने राज्य के ग्रामीण विकास विभाग (Rural Development Department) को पत्र लिखकर इस बारे में विस्तृत जानकारी मांगी।

ED ने इन मामलों में अब तक की गई FIR, चार्जशीट, कार्रवाई इत्यादि पर रिपोर्ट देने को कहा है। ED ने यह भी कहा है कि इस स्कैम में उनके बारे में पूरी जानकारी दी जाये, जिनकी बड़ी भूमिका है।

IAS पूजा सिंघल अंतरिम जमानत पर हैं

गौरतलब है कि झारखंड की सीनियर IAS पूजा सिंघल को विगत मई महीने में MANREGA से जुड़े घोटाले के जरिए मनी लॉड्रिंग मामले में गिरफ्तार किया गया था। तकरीबन आठ महीने तक जेल में रहने के बाद इन दिनों वह अंतरिम जमानत पर हैं।

अब ED ने जिस MANREGA घोटाले पर रिपोर्ट मांगी है, पूजा सिंघल के मामले से इतर है।

माना जा रहा है कि इस मामले में राज्य के कई आईएएस और राजनीतिक हस्तियां भी ED जांच के रडार पर आ सकती हैं।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker