बिजनेस

5G स्पेक्ट्रम की नीलामी का 5वां दिन, पहले 4 दिनों में बिका 71 फीसदी स्पेक्ट्रम

नई दिल्ली: देश में हाई स्पीड की इंटरनेट (High speed Internet) सेवा उपलब्ध कराने के लिए पांचवीं पीढ़ी के स्पेक्ट्रम 5G की नीलामी (Spectrum 5G Auction) प्रक्रिया पाचवें दिन भी जारी है। सूत्रों ने शनिवार को बतया कि Radio waves के लिए 24वें दौर की बोली लगाने की प्रक्रिया चल रही है।

दूरसंचार मंत्री अश्विनी वैष्णव कहा था…

दूरसंचार मंत्री अश्विनी वैष्णव (Ashwini vaishnav) ने शुक्रवार को कहा था कि चौथे दौर की बोली के अंत में कुल स्पेक्ट्रम का करीब 71 फीसदी अस्थायी रूप से बेचा जा चुका है।

उन्होंने बताया कि 23 दौर की बोली में कुल 1,49,855 करोड़ रुपये की बोलियां प्राप्त हुई हैं। देश में High Speed Internet सेवा मुहैया कराने के लिए स्पेक्ट्रम की नीलामी पाचवें दिन शनिवार को भी जारी रहेगी।

स्पेक्ट्रम में Jio और Airtel ने गहरी दिलचस्पी दिखाई

दरअसल, 5G स्पेक्ट्रम के लिए देश के दिग्गज उद्योगपति मुकेश अंबानी की Reliance Jio, सुनील भारती मित्तल की Bharti Airtel और Gautam Adani की कंपनी के साथ-साथ Vodafone-Idea नीलामी की दौड़ में शामिल हैं।

इस नीलामी में उत्तर प्रदेश ईस्ट सर्किल में 1800 MHz Band के स्पेक्ट्रम में Jio और Airtel ने गहरी दिलचस्पी दिखाई है। इन कंपनियों ने दूसरे और तीसरे दिन टक्कर की बोलियां लगाईं।

बैंड में स्पेक्ट्रम के लिए नीलामी आयोजित की गई

5जी स्पेक्ट्रम की नीलामी में विभिन्न निम्न श्रेणी में 600 मेगाहर्ट्ज, 700 MHz Band, 800 MHz Band, 900 MHz Band, 1,800 MHz Band, 2,100 MHz Band, 2,300 मेगाहर्ट्ज, जबकि मध्यम श्रेणी में 3,300 MHz Band और उच्च श्रेणी 26 गीगाहर्ट्ज़ आवृत्ति बैंड में स्पेक्ट्रम के लिए नीलामी आयोजित की गई है।

उल्लेखनीय है कि देश में 5जी सर्विस आने से इंटरनेट की गति 4जी के मुकाबले करीब 10 गुना ज्यादा हो जाएगी। 5जी स्पेक्ट्रम की वैधता 20 साल के लिए होगी।

5जी स्पेक्ट्रम के लिए चार प्रमुख दूरसंचार मोबाइल कंपनियों ने 21,800 करोड़ रुपये बतौर धरोहर राशि (बयाना) जमा कराया है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker