भारत

1 फरवरी को पेश होगा आम बजट, LPG सिलेंडर सब्सिडी पर ये बड़ा ऐलान कर सकती है सरकार

नई दिल्ली: 1 फरवरी को वर्ष 2023-24 का आम बजट (General Budget) पेश होने वाला। इस बजट को लेकर कयास लगाए जा रहे हैं कि इस बजट में सरकार आम लोगों को बढ़ती महंगाई से थोड़ी राहत दे सकती है।

सरकार PM उज्ज्वला योजना (PM Ujjwala Yojana) के लाभार्थियों पर गैस की बढ़ती कीमतों के बोझ को कम करने के लिए मिलने वाली सब्सिडी को एक साल के लिए और बढ़ा सकती है। सरकार ने पिछले साल PM उज्जवला योजना के तहत मई में 12 सिलेंडर तक 200 रुपये सब्सिडी (Subsidy) का ऐलान किया था।

सरकार बजट (Budget 2023) में 12 गैस सिलेंडर तक मिलने वाली सब्सिडी को एक साल बढ़ाने का ऐलान कर सकता है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सरकार LPG कवरेज को 100 प्रतिशत तक बढ़ाने के लिए इस योजना को एक साल और बढ़ा सकती है।

1 फरवरी को पेश होगा आम बजट, LPG सिलेंडर सब्सिडी पर ये बड़ा ऐलान कर सकती है सरकार General budget will be presented on February 1, government can make this big announcement on LPG cylinder subsidy

बढ़ेगी गैस सिलेंडर की सब्सिडी

बताते चलें वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने महंगाई के बोझ को कम करने के लिए पीएम उज्ज्वला योजना के तहत 9 करोड़ लाभार्थियों को प्रति सिलेंडर 200 रुपये की सब्सिडी दी थी।

चालू वित्त वर्ष में सब्सिडी से सरकारी खजाने पर 6,100 करोड़ रुपये का अतिरिक्त बोझ पड़ेगा।

हालांकि, सब्सिडी को अगले साल के लिए बढ़ाया जा सकता है क्योंकि वैश्विक कमोडिटी (Global Commodity) की कीमतों और एनर्जी की कीमतों में कमी से कम सब्सिडी बिल के मामले में सरकार पर बोझ कम होने की संभावना है।

1 फरवरी को पेश होगा आम बजट, LPG सिलेंडर सब्सिडी पर ये बड़ा ऐलान कर सकती है सरकार General budget will be presented on February 1, government can make this big announcement on LPG cylinder subsidy

मोदी सरकार का आखिरी पूर्ण बजट

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 1 फरवरी को 2023-24 का केंद्रीय बजट पेश करेंगी। वहीं, आर्थिक सर्वेक्षण 31 जनवरी को पेश किया जाएगा।

ये बजट मोदी सरकार का आखिरी पूर्ण बजट होगा क्योंकि इसके बाद साल 2024 के मध्य में लोकसभा चुनाव होने हैं। ऐसे में माना जा रहा है कि बजट लोकलुभावन हो सकता है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker