झारखंड

H3N2 संक्रमण का मरीज मिलने के बाद झारखंड में हाई अलर्ट, रिम्स को मिलीं 200 सैंपल कलेक्शन जांच किट

रांची : जमशेदपुर (Jamshedpur) में H3N2 इनफ्लुएंजा वायरस (Influenza Virus) का मरीज मिलने के बाद राज्य का स्वास्थ्य विभाग (State Health Department) पूरी तरह अलर्ट मोड (Alert Mode) में आ गया है।

राज्य के सबसे बड़े अस्पताल RIMS में जांच के लिए मशीन पहले से है,लेकिन सैंपल कलेक्शन (Sample Collection) और जांच किट नहीं थी। अब RIMS में ही इस संक्रमण (Infection) के मरीजों की जांच के लिए सैंपल लिए जा सकेंगे।

RIMS को ऐसे 200 मरीजों की जांच के लिए सैंपल कलेक्शन जांच किट मिल गई है। अब यहां भी सैंपल कलेक्शन होगा। यहीं जांच भी होगी।

अपडेट जानकारी के अनुसार, हालांकि अब तक जांच किट मिलने के बाद भी RIMS में जांच शुरू नहीं हो सकी है।

बताया जा रहा है कि शनिवार को 20 से अधिक संभावित मरीज RIMS पहुंचे थे। सभी को OPD से दवा दे कर भेजा दिया गया। एक सप्ताह में केवल एक मरीज का सैंपल लिया गया।

H3N2 संक्रमण का मरीज मिलने के बाद झारखंड में हाई अलर्ट, रिम्स को मिलीं 200 सैंपल कलेक्शन जांच किट Jharkhand on high alert after H3N2 infection patient, RIMS gets 200 sample collection test kits

RIMS और सदर पूरी तरह तैयार, 44 बेड रिजर्व

खतरे की बढ़ती आशंका को देखते हुए स्वास्थ्य सचिव की ओर से सभी जिलों को दिशा-निर्देश जारी कर दिए गए हैं। जिलों के अस्पतालों को भी अलर्ट मोड में रहने को कहा है।

राजधानी रांची का RIMS और सदर अस्पताल पूरी तरह तैयार हैं। खतरे की आशंका को देखते हुए RIMS में 24 और सदर अस्पताल में 20 बेड सुरक्षित रखे गए हैं।

सदर अस्पताल के नए भवन में 20 बेड का आइसोलेशन वार्ड तैयार किया गया है। यहां ऑक्सीजन (Oxygen), वेंटिलेटर, HFNC आदि की व्यवस्था की गई है।

H3N2 संक्रमण का मरीज मिलने के बाद झारखंड में हाई अलर्ट, रिम्स को मिलीं 200 सैंपल कलेक्शन जांच किट Jharkhand on high alert after H3N2 infection patient, RIMS gets 200 sample collection test kits

जमशेदपुर में मिला है पहला मरीज

बता दें कि राज्य में संक्रमण का पहला मरीज शनिवार को जमशेदपुर में मिला है। मरीज जमशेदपुर के साकची की रहने वाली 68 साल की महिला है।

डॉक्टरों के मुताबिक उसका फेफड़ा 35% से अधिक खराब हो चुका है। वह TMH में भर्ती है। महिला को 13 मार्च से बुखार, खांसी और सांस फूलने की समस्या थी।

16 मार्च को TMH में भर्ती कराया गया था, जहां से सैंपल जांच के लिए भेजा गया था।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker