Uncategorized

पीरियड्स में अदरक वाली चाय पीने से किस तरह आपको हो सकता है फायदा, ये समस्या होगी कम

पीरियड पेन से राहत के लिए सोनम कपूर पीती हैं यह चाय

पीरियड्स (period) के दौरान महिलाओं को कई तरह की समस्याएं महसूस होती हैं। पीरियड्स के दौरान पेट में होने वाला दर्द, पीरियड क्रैम्प्स, हाथ-पांव में दर्द और कमर में दर्द ऐसी समस्याएं हैं जिनसे महिलाएं हर महीने जूझती हैं।

वहीं, कई महिलाओं को ब्लोटिंग, कॉन्स्टिपेशन और उल्टी या बुखार जैसी परेशानियां भी होती हैं।

इन सभी परेशानियों से राहत पाने के लिए एक पॉप्युलर नुस्खा है अदरक वाली चाय। सोनम कपूर की ही तरह कई लड़कियां और महिलाएं पीरियड्स के दौरान जिंजर टी का सेवन कर रही हैं।

पीरियड्स में अदरक वाली चाय पीने से किस तरह आपको हो सकता है फायदा, ये समस्या होगी कम

इम्यूनिटी बढ़ती है

जैसा कि अदरक पाचक गुणों से भरपूर आयुर्वेदिक औषधि भी मानी जाती है। इसीलिए, अदरक का सेवन करने से पीरियड्स के दौरान पेट फूलने और गैस की समस्या भी कम होती है। जिससे, पेट में भारीपन, दर्द और तनाव भी कम महसूस होता है।

बरसात के मौसम में जहां बारिश के पानी में भीगने से सर्दी-ज़ुकाम जैसी समस्याएं होती हैं। इन मौसमी बीमारियों से बचने के लिए रोग-प्रतिरोधक शक्ति का स्ट्रॉन्ग होना बहुत ज़रूरी है।

अदरक में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टेरीयल गुण इम्यून सिस्टम को स्ट्रॉन्ग बनाते हैं जिससे आपको संक्रमण और मौसमी बीमारियों से भी सुरक्षा मिलती है।

पीरियड्स में अदरक वाली चाय पीने से किस तरह आपको हो सकता है फायदा, ये समस्या होगी कम

​पीरियड फ्लो को आसान बनाए

यदि पीरियड्स में आपका ब्लड फ्लो बहुत ज्यादा होता है, तो अदरक की चाय इस समस्या का रामबाण इलाज है। कई अध्ययनों में पाया गया है कि तीन महीने तक किसी भी रूप में अदरक के सेवन से रक्तस्त्रारव भी कमी लाई जा सकती है।

​सूजन कम करे

दरअसल, अदरक में जिंगीबेन नाम का एक एंजाइम होता है, जो शरीर को सूजन से बचाने और मूड को बेहतर बनाने का काम करता है। जिंगीबेन प्रोस्टाग्लाइंड नाम के एक इंफ्लेमेटरी केमिकल को उत्पादन को रोकने में भी मदद करता है।

बता दें कि यह वहीं केमिकल है, तो गर्भाशय के संकुचन के लिए जिम्मेदार है। जब शरीर में प्रोस्टाग्लाइंड का लेवल बढ़ जाए, तो संकुचन होने लगता है जो ऐंठन का कारण बनता है।

​कैसे बनाएं अदरक की चाय

अदरक की चाय बनाने के लिए 2-3 इंच का अदरक लें और इसे क्रश कर लें।
अब अदरक को एक कप पानी में डालकर उबालें।
इसे तब तक न उबलने दें , जब तक की पानी आधा ना हो जाए।
अब इसे छान लें।
स्वाद के लिए इसमें चीनी के बजाए शहद या नींबू का रस मिलाएं।
आप चाहें, तो दिन में इसे दो से तीन बार पी सकते हैं।

ज्‍यादा पीने से होगा ये नुकसान

मासिक धर्म के पहले दिन दर्द से राहत के लिए अगर अदरक पर्याप्त मात्रा में लिया जाए, तो यह पूरी तरह से सुरक्षित है। हालांकि, जरूरी नहीं कि ये हर किसी को सूट करे। कभी-कभी इसके दुष्प्रभाव देखने को मिल सकते हैं।

ज्यादा मात्रा में सेवन से डकार आना, पेट में तकलीफ, सीने में जलन और गैस की समस्या हो सकती है। इसलिए पीरियड्स के दौरान अदरक का सेवन करते समय स्वास्थ्य पर पडऩे वाले प्रभावों और डोज की जांच करते रहना जरूरी है।

पीरियड्स में अदरक वाली चाय पीने से किस तरह आपको हो सकता है फायदा, ये समस्या होगी कम

​ये सावधानी बरतें

डॉक्टर्स के अनुसार, कुछ महिलाओं में अदरक से फ्लो बहुत ज्यादा हो सकता है। इसलिए अगर ब्लीडिंग बहुत ज्यादा हो रही है, तो अदरक का सेवन बंद कर दें।

अगर आप भी पीएमएस जैसी स्थिति से गुजर रही हैं, तो अदरक की चाय बनाकर जरूर पीएं। मासिक धर्म की ऐंठन को कम करने के लिए अदरक का सेवन करने की सलाह दी जाती है। इस चाय को पीने से पीरियड रिलेटेड प्रॉब्लम्स कम होंगी और इर्रेग्यूलर पीरियड्स की समस्या भी कम होगी। हालांकि ज्यादा दर्द होने पर इस नुस्खे के बजाय डॉक्टर्स से संपर्क करना चाहिए।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker