भारत

लखीमपुर में दो बहनों की हत्या के अभियुक्त 24 घंटों के अंदर पहुंचे सलाखों के पीछे

लखनऊ: लखीमपुर खीरी (Lakhimpur Kheri) में दो बहनों की दुष्कर्म (Rape) के बाद हत्या के मामले के सभी अभियुक्त, पुलिस की मुस्तैदी के चलते 24 घंटों के भीतर सलाखों के पीछे पहुंच गए।

दो बेटियों की हत्या मामले में एक बार फिर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की संवेदनशीलता देखने को मिली।

गोरखपुर प्रवास के दौरान ही आदित्यनाथ को बुधवार देर शाम जब घटना की सूचना मिली तो उन्होंने तत्काल ही प्रदेश पुलिस के आला अधिकारियों को एक्शन लेकर दोषियों पर कड़ी कार्रवाई के निर्देश दिए। इस दौरान वह खुद पूरे मामले की मॉनीटरिंग करते रहे।

उत्तर प्रदेश पुलिस (Uttar Pradesh Police) ने भी पूरी मुस्तैदी दिखाते हुए घटना के 24 घंटों के अंदर सभी छह अभियुक्तों को गिरफ्तार (Arrest) कर लिया।

 छोटू गौतम पुत्र चेतराम गौतम को भी स्थानीय Police ने गिरफ्तार कर लिया

एडीजी लॉ एंड ऑर्डर प्रशांत कुमार (ADG Law and Order Prashant Kumar) ने बताया कि घटना में तत्काल लड़कियों की Maa की तहरीर पर अभियोग पंजीकृत करते हुए वैज्ञानिक अन्वेषण के जरिए छह अभियुक्तों (जुनैद, सुहैल, छोटे, हफीजुररहमान, करीमुद्दीन एवं छोटू) को गिरफ्तार (Arrest) किया गया है। इसमें मुख्य अभियुक्त जुनैद Police मुठभेड़ में गिरफ्तार हुआ है।

पुलिस के मुताबिक, गुरुवार को सुबह 8.34 पर थाना क्षेत्र निघासन में स्थानीय निघासन Police के साथ मुठभेड़ में अभियुक्त जुनैद पुत्र इसराइल से एक 315 बोर का तमंचा एवं दो जिंदा कारतूस और एक खोखा बरामद किया गया।

घटना में प्रयुक्त मोटरसाइकिल को भी बरामद कर लिया गया। मुठभेड़ के दौरान मौके से अन्य अभियुक्त सुहेल एवं हफीजुररहमान भी गिरफ्तार किए गए।

इनसे पूछताछ में अन्य अभियुक्तों- छोटे पुत्र मझले एवं करीमुद्दीन पुत्र कलामुद्दीन को भी गिरफ्तार किया गया। FIR में नामजद अभियुक्त छोटू गौतम पुत्र चेतराम गौतम को भी स्थानीय Police ने गिरफ्तार (Arrest) कर लिया।

मालूम हो कि घटना संज्ञान में आते ही Police ने मृतक लड़कियों की मां की लिखित तहरीर पर देर रात एक बजे थाना निघासन में धारा 302, 323, 452, 376 एवं 3/4 पाक्सो एक्ट के तहत मुकदमा दर्ज किया।

मुकदमा दर्ज करने के बाद पूरी रात पुलिस ने सूचना के आधार पर अलग-अलग ठिकानों पर दबिश दी। एक तरफ, जहां स्थानीय Police पूरी रात दबिश पर दबिश दे रही थी तो दूसरी तरफ, प्रदेश के आला पुलिस अधिकारी (Police officer) भी पूरी रात जागकर मामले की मॉनीटरिंग कर रहे थे।

एडीजी लॉ एंड ऑर्डर प्रशांत कुमार के अनुसार, देर शाम यह मामला पुलिस के संज्ञान में आया। उसके बाद उत्तर प्रदेश पुलिस तत्काल प्रभाव से सक्रिय हो गई।

स्थानीय Police के अलावा लखनऊ से IG रेंज लक्ष्मी सिंह को फौरन घटनास्थल के लिए रवाना कर दिया गया। एसपी लखीमपुर संजीव सुमन की अगुवाई में त्वरित गति से कार्रवाई की गई।

सभी फॉरेंसिक एविडेंस देखे गए। शवों का पोस्टमार्टम विशेषज्ञ डॉक्टरों के पैनल द्वारा किया गया, जिसकी वीडियोग्राफी (Videography) भी करवाई गयी। शव परिजनों के सुपुर्द कर दिए गए हैं जिनका अंतिम संस्कार रीति-रिवाजों के जरिए किया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने ली पल-पल की जानकारी

CM आदित्यनाथ पूरे मामले की निगरानी करते रहे। गोरखपुर दौरे अपने व्यस्त कार्यक्रम के बीच उन्होंने देर शाम आला अधिकारियों से मामले की जानकारी ली।

इसके बाद बिना देरी किए Police को मामले में एक्शन लेने की छूट दी। स्पष्ट निर्देश दिए गए कि प्रदेश की बेटियों के साथ हुई इस ह्दय विदारक घटना को अंजाम देने वाला कोई भी अपराधी बचना नहीं चाहिए।

सभी को 24 घंटे के अंदर जेल की सलाखों के पीछे पहुंचाया जाए। CM ने मृतक बेटियों के परिजनों के प्रति अपनी संवेदना भी जाहिर की।

वो देर रात तक मामले में अधिकारियों से जानकारी लेते रहे। उल्लेखनीय है कि बुधवार शाम को लखीमपुर जिले के थाना निघासन क्षेत्र में ग्राम तमोलिनपुरवा में दो युवतियों के शव पेड़ पर टंगे हुए पाए गए थे।

गुरुवार को आई Post Mortem रिपोर्ट में दोनों के साथ सामूहिक दुष्कर्म के बाद हत्या होने की पुष्टि हुई है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker