झारखंड

साल 2021 के बाद झारखंड के 40 लाख सरकारी स्कूलों के बच्चों को फिर मिलेगा बैग

रांची: झारखंड में सरकारी स्कूलों (Government Schools) में पढ़ने वाले बच्चों के लिए हेमंत सरकार (Hemant Sarkar) ने बड़ी पहल है।

साल 2021 के बाद राज्य के 40 लाख बच्चों को फिर बैग दिया जाएगा। शिक्षा विभाग ने वित्तीय वर्ष 2023-24 में 40,98,934 छात्र-छात्राओं को स्कूल बैग (School Bag) देने का निर्णय लिया है।

बच्चों को अभ्यास पुस्तिका (Exercise Book) व लेखन सामग्री तो दी ही जाएगी। बता दें कि सरकारी स्कूलों के बच्चों को स्कूल बैग दो साल में एक बार दिया जाता है।

साल 2021 के बाद झारखंड के 40 लाख सरकारी स्कूलों के बच्चों को फिर मिलेगा बैग After the year 2021, the children of 40 lakh government schools of Jharkhand will get bags again.

यह भी महत्वपूर्ण बात है कि वित्तीय वर्ष 2022-23 में जिन अभिभावकों ने स्कूल किट की राशि से अपने बच्चे के लिए जूते नहीं खरीदे हैं,उन्हें वित्तीय वर्ष 2023-24 के लिए स्कूल किट की राशि नहीं मिलेगी।

पूरी योजना को फलीभूत करने के लिए स्कूली शिक्षा व साक्षरता विभाग (Department of School Education and Literacy) तैयारी शुरू कर दी है।

क्लास के आधार पर तय होता है बैग का साइज

बनाए गए नियमों के अनुसार, क्लास के आधार पर बच्चों के बैग का साइज (Bag Size) तय होता है। इसी आधार पर इसकी कीमत तय की गई है।

स्कूल किट के लिए भी 85 रुपये से लेकर 305 रुपये तक बच्चों को मिलने हैं। जून से नया शैक्षणिक सत्र (New Academic Session) शुरू होगा।

इसके बाद ही स्कूल किट से संबंधित राशि वितरण की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। 2022 में अगस्त में स्कूल किट की राशि जारी की गई थी।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker