झारखंड

कृषि मंत्री बादल पत्रलेख कल करेंगे देवघर श्रावणी मेले का उद्घाटन

इसके लिए जिला प्रशासन ने दुम्मा बॉर्डर से लेकर बाबा मंदिर तक कांवरियों के लिए छावनी की व्यवस्था की है

देवघर: राज्य के कृषि मंत्री बादल पत्रलेख (Agriculture Minister Badal Patrlekh) तीन जुलाई को प्रसिद्ध राजकीय श्रावणी मेले (State Shravani Fair) का उद्घाटन झारखंड के प्रवेश द्वार दुम्मा बॉर्डर पर करेंगे।

इसके लिए जिला प्रशासन ने दुम्मा बॉर्डर (Dumma Border) से लेकर बाबा मंदिर तक कांवरियों के लिए छावनी की व्यवस्था की है। साथ ही गंगा से लाए रेत को कांवरियों की सुविधा के लिए जगह-जगह बिछाया गया है।

इस संबंध में देवघर उपायुक्त मंजूनाथ भजंत्री (Manjunath Bhajantri) ने बताया कि जिला प्रशासन ने जगह-जगह पर कांवरियों की सुविधा के लिए सेल काउंटर बनाया है।

मेला के सफल संचालन के लिए 21 ओपी में मेला क्षेत्र को बांटा गया है। इन ओपी क्षेत्र में मेला व्यवस्था के कार्यों जैसे पंडाल निर्माण, पथ प्रकाश, कांवरियों के लिए पेयजल, शौचालय, वैकल्पिक प्रकाश व्यवस्था (Drinking Water, Toilets, Alternate Lighting) आदि सुविधाओं पर विशेष ध्यान दिया जाएगा।

भीड़ नियंत्रित करने के लिए नई व्यवस्था की गई

उपायुक्त ने बताया कि मेले के दौरान विधि-व्यवस्था, भीड़ नियंत्रण और अपराध नियंत्रण के साथ-साथ यातायात की व्यवस्था के लिए पुख्ता तैयारी कर ली गई है।

मेला क्षेत्र में 1200 से ज्यादा CCTV कैमरे एक्टिव रहेंगे। कांवरिया पथ पर 10 हजार से ज्यादा क्षमता वाले आध्यात्मिक भवन (Spiritual building) में कांवरियों को सस्ते दर पर भोजन उपलब्ध कराया जाएगा।

कांवरियों की कतार लगने वाले रूट लाइन में वाटरप्रूफ पंडाल (Waterproof Pandal) बनाए गए हैं। मेले में शिवभक्तों की सुविधा के लिए और भीड़ नियंत्रित करने के लिए नई व्यवस्था की गई है।

फॉर्म का झंझट खत्म

पहली बार मिस्ट कूलिंग सिस्टम (Mist Cooling System) और कतार में बदलाव देखने को भी मिलेगा। वातावरण को ठंडा रखने के लिए बीच-बीच में फुहारा सहित फॉग सिस्टम लगाया गया है।

इस साल शीघ्र दर्शनम कूपन (Speedy Darshanam Coupons) के लिए भरे जाने वाले फॉर्म का झंझट खत्म कर दिया गया है। अब पुरोहित का नाम, पता, मोबाइल नंबर और विशेष कोड उपयोग करने का नया सिस्टम लगाया गया है, जिससे पुरोहितों को तुरंत कूपन उपलब्ध कराया जाएगा।

शीघ्र दर्शनम कूपन की कीमत श्रावण महीने के दौरान 500 रखी गई है लेकिन शनिवार, रविवार और सोमवार को शीघ्र दर्शनम कूपन की सुविधा पूरी तरह से बंद रहेगी।

VIP पूजा बंद कर दिया गया

श्रावणी मेला में देवघर पहुंचने वाले कांवरियों (Kanwariyas) के लिए बाबा मंदिर में अर्घा से जलार्पण की व्यवस्था की गई है।

पूरे श्रावणी मेले के दौरान स्पर्श पूजा और VIP पूजा बंद कर दिया गया है। बीमार, बुजुर्गों और भीड़ से बचने वाले भक्तों के लिए बाह्य जलार्पण की व्यवस्था की गई है।

पहली बार Two Way Audio Camera System लगाया गया है। कंट्रोल रूम में बैठे अधिकारी जब कोई कॉमन सूचना देना चाहेंगे, तो वह कंट्रोल रूम से किसी को भी दे सकते हैं।

726 पुलिस पदाधिकारियों सहित 8700 पुलिसकर्मी तैनात

पूरे मेला क्षेत्र में सुरक्षा-व्यवस्था (Security System) के मद्देनजर 726 पुलिस पदाधिकारियों सहित मेला में 8700 पुलिस कर्मियों को तैनात किया गया है। कतार में लगने वाले कांवरियों को अगर किसी प्रकार की स्वास्थ्य संबंधित परेशानियां होती है, तो उनके लिए प्रशासन ने ECG की व्यवस्था की है।

जिला प्रशासन ने नेहरू पार्क, क्यू कॉम्प्लेक्स और बाबा मंदिर के ट्रामा सेंटर में डिजिटल ECG मशीन लगाई है, जिसकी जरूरत पड़ने पर ईसीजी आसानी से कराया जा सकेगा। ECG की रिपोर्ट ड्यूटी पर तैनात डॉक्टर के मोबाइल मैसेज के द्वारा आ जाएगा।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker