झारखंड

झारखंड में मरीजों के लिए जल्द शुरू होगी एयर एंबुलेंस की सुविधा: हेमंत सोरेन

रांची: मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन (Chief Minister Hemant Soren) ने कहा कि झारखंड में स्वास्थ्य सुविधाओं को मजबूत करने के लिए उनकी सरकार निरंतर प्रयासरत है। राज्य में जल्द एयर एंबुलेंस (Air Ambulance) की सुविधा बहाल की जाएगी।

यह सुविधा आमजनों को बिल्कुल सरकारी दर पर उपलब्ध कराई जाएगी। बेहतर इलाज के लिए मरीजों को देश के किसी भी कोने में स्थापित अस्पताल में जाना हो तो वे एयर एंबुलेंस की सुविधा ले सकते हैं।

मुख्यमंत्री शनिवार को जिमखाना क्लब में आयोजित पहले नेफ्रो क्रिटिकल केयर सम्मेलन-2023 (Nephro Critical Care Conference) के उद्घाटन समारोह को बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि राज्य के मेडिकल सर्किटों को एक-दूसरे से जोड़ने करने का काम किया जा रहा है।

झारखंड में मरीजों के लिए जल्द शुरू होगी एयर एंबुलेंस की सुविधा: हेमंत सोरेन - Air ambulance facility will start soon for patients in Jharkhand: Hemant Soren

राज्य सरकार ने अजीम प्रेमजी को 300 एकड़ जमीन उपलब्ध कराई

ग्रामीण क्षेत्रों में भी जरूरतमंद मरीजों को जेनेरिक मेडिसिन (Generic Medicine) उपलब्ध कराया जा सके, इस निमित्त कार्य योजना बनायी जा रही है।

स्वास्थ्य क्षेत्र में कई चीजें ऐसी हैं, जिनको जमीनी स्तर पर तैयार करने की आवश्यकता है। राज्य के सभी जिला मुख्यालय स्थित अस्पताल विशेषज्ञ डॉक्टरों की मौजूदगी में कार्य करे यह हमारी प्राथमिकता है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि झारखंड में स्वास्थ्य सुविधाओं (Health Facilities) को सुदृढ़ बनाने के लिए अभी और बहुत कार्य करने की आवश्यकता है।

राज्य सरकार स्वास्थ्य क्षेत्र में बेहतर कार्य योजना तैयार कर रही है। उन्होंने कहा कि देश के कई हिस्सों में स्वास्थ्य के क्षेत्र में बेहतर कार्य करने वाले अजीम प्रेमजी भी बहुत जल्द हमारे साथ जुड़ने वाले हैं।

राज्य सरकार ने अजीम प्रेमजी को 300 एकड़ जमीन उपलब्ध कराई है, जहां स्वास्थ्य सुविधा के साथ-साथ मेडिकल कॉलेज भी स्थापित की जाएगी।

सोरेन ने कहा कि अजीम प्रेमजी (Azim Premji) की संस्था राज्य सरकार के साथ समन्वय स्थापित कर सुदूर ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने का कार्य करेगी।

स्वास्थ्य क्षेत्र में सेवा देने वाली अपोलो सहित कई ऐसे संस्थान हैं, जिनकी सेवा झारखंड में लेने निमित्त राज्य सरकार कार्य योजना बना रही है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारी सरकार जल्द निजी अस्पतालों के साथ बेहतर समन्वय बनाकर राज्य में स्वास्थ्य सुविधाओं को और ज्यादा मजबूत करने पर बल देगी।

झारखंड में मरीजों के लिए जल्द शुरू होगी एयर एंबुलेंस की सुविधा: हेमंत सोरेन - Air ambulance facility will start soon for patients in Jharkhand: Hemant Soren

कई जाने-माने विशेषज्ञ डॉक्टर्स थे उपस्थित

मुख्यमंत्री ने कहा कि यह दो दिवसीय पहला नेफ्रो क्रिटिकल केयर सम्मेलन-2023 कार्यक्रम स्वास्थ्य क्षेत्र में मील का पत्थर साबित होगा।

नेफ्रो क्रिटिकल केयर कॉन्फ्रेंस में विशेषज्ञ डॉक्टरों के जो भी सुझाव राज्य सरकार को मिलेंगे, उन सुझावों पर राज्य सरकार अवश्य विचार करेगी।

उन्होंने सभी डॉक्टर एवं आयोजनकर्ताओं को शुभकामनाएं और बधाईयां दीं। साथ ही बेहतर कार्य करने वाले कई विशेषज्ञ डॉक्टरों को द्रोणाचार्य सम्मान तथा प्राइड ऑफ झारखंड अवार्ड से सम्मानित किया ।

इस अवसर पर नेफ्रोलॉजी विशेषज्ञ डॉ. अमित कुमार, डॉ. घनश्याम सिंह, डॉ. अशोक कुमार बैद्य, डॉ. तापस कुमार साहू, डॉ. प्रदीप कुमार भट्टाचार्य, डॉ. आरके शर्मा, डॉ. राश कुजूर एवं कई जाने-माने विशेषज्ञ डॉक्टर्स (Specialist Doctors) उपस्थित थे।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker