झारखंड

रामगढ़ के विकास में सभी बैंक दे अपना योगदान: DDC

रामगढ़: जिला समाहरणालय सभाकक्ष में DDC नागेंद्र कुमार सिन्हा (DDC Nagendra Kumar Sinha) की अध्यक्षता में जिला परामर्शदात्री समिति एवं जिला स्तरीय समीक्षा समिति की बैठक (Review Committee Meeting) हुई।

बैठक के दौरान सबसे पूर्व अग्रणी जिला प्रबन्धक संजीव कुमार (Sanjeev Kumar) के द्वारा वित्तीय वर्ष 2022-23 में विभिन्न बैंकों द्वारा प्राप्त की गई उपलब्धियों की जानमारी दी गई।

इसके उपरांत उप विकास आयुक्त ने सभी बैंकों (Bank) की जमा साख अनुपात की समीक्षा की। इस दौरान वार्षिक साख योजना के तहत प्राप्त उपलब्धि, सरकार द्वारा प्रायोजित विभिन्न योजनाओं जैसे प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना, केसीसी आदि के अंतर्गत प्राप्त प्रगति की बैंकवार समीक्षा की गई।

रामगढ़ के विकास में सभी बैंक दे अपना योगदान: DDC-All banks should contribute in the development of Ramgarh: DDC

मामलों को समय से निष्पादित करने का निर्देश दिया

बैठक में शिक्षा ऋण, हाउसिंग लोन, डेयरी लोन, पोल्ट्री फार्मिंग, मछली पालन आदि के लिए दिए गए ऋण, वित्तीय समावेशन के अंतर्गत सामाजिक सुरक्षा योजना (Social Security Scheme) जैसे अटल पेंशन योजना, सुरक्षा बीमा योजना, जीवन ज्योति योजना आदि की समीक्षा की गई।

JSLPS के स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को उपलब्ध कराए जाने वाले बैंक लिंकेज (Bank Linkage) के तहत हो रहे कार्यों की समीक्षा करते हुए उप विकास आयुक्त ने सभी बैंक प्रतिनिधियों को संबंधित मामलों पर विशेष ध्यान देते हुए सभी मामलों को समय से निष्पादित करने का निर्देश दिया।

किसानों को ऋण उपलब्ध कराने हेतु आवश्यक कार्रवाई करने का निर्देश

प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना के तहत बैंक वार दिए गए लक्ष्य के तहत लाभुकों को उपलब्ध कराए गए ऋण की समीक्षा करते हुए उप विकास आयुक्त ने बैंक प्रतिनिधियों को प्राप्त लक्ष्य के विरुद्ध शत-प्रतिशत कार्य संपन्न करने का निर्देश दिया।

किसानों को उपलब्ध कराए जाने वाले KCC के तहत जिला स्तर पर प्राप्त हुए आवेदनों के तहत बैंकों द्वारा किए गए कार्यों की समीक्षा करते हुए उप विकास आयुक्त ने जिन आवेदनों को अब तक निष्पादित नहीं किया गया है उन पर कार्य करते हुए सभी योग्य किसानों को ऋण (Loan) उपलब्ध कराने हेतु आवश्यक कार्रवाई करने का निर्देश।

संजीव कुमार ने लाभान्वित करने के संबंध में आवश्यक निर्देश दिए

अग्रणी जिला प्रबंधक संजीव कुमार (Sanjeev Kumar) के द्वारा उपस्थित सभी बैंक प्रबंधकों प्रतिनिधियों को सरकार द्वारा लोगों के लिए चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी गई।

वहीं सरकार से प्राप्त निर्देश के आलोक में सप्ताह में एक दिन पंचायत स्तर पर शिविर आयोजित कर लोगों को योजनाओं की जानकारी देने की बात कही।

इस संबंध में उप विकास आयुक्त (Deputy Development Commissioner) ने सभी बैंक प्रबंधकों, प्रतिनिधियों को योजनाबद्ध तरीके से शिविर आयोजित कर ज्यादा से ज्यादा लोगों को लाभान्वित करने के संबंध में आवश्यक निर्देश दिए।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker