जॉब्स

बिहार पुलिस में नौकरी के लिए मांगे आवेदन, जानें क्या होनी चाहिए उम्र सीमा

Jobs in Bihar Police : अगर आप एक युवा है और आप बिहार पुलिस में नौकरी पाना चाहते हैं तो यह खबर आपके लिए है। बिहार पुलिस (Bihar Police) के इतिहास में अबतक के सबसे बड़े बहाली प्रक्रिया की शुरुआत होनी वाली है।

बिहार में पहली बार 21391 सिपाही (Constable) की एक साथ सीधी बहाली होने जा रही है। इसके अलावा दारोगा के 1288 और स्टोनो ASI के 194 पदों पर बहाली की प्रक्रिया भी मई में शुरू होगी।

गृह विभाग (Home Department) से रोस्टर मंजूर होने के बाद पुलिस महकमे ने बहाली प्रक्रिया शुरू करने के लिए बिहार राज्य सिपाही चयन पर्षद को जानकारी भेज दी है। अब जल्द ही इससे संबंधित विज्ञापन जारी होगा।

ADG मुख्यालय जितेंद्र सिंह गंगवार (Jitendra Singh Gangwar) ने बताया कि बहाली प्रक्रिया दिसंबर तक पूरी कर ली जाएगी और गांधी मैदान में नियुक्ति पत्र बांटे जाएंगे।

बिहार पुलिस में नौकरी के लिए मांगे आवेदन, जानें क्या होनी चाहिए उम्र सीमा-Applications sought for jobs in Bihar Police, know what should be the age limit

इन पदों पर होगी आपकी नियुक्ति

बिहार पुलिस मुख्यालय (Bihar Police Headquarters) ने 21391 सिपाही की नियुक्ति की अनुशंसा केंद्रीय चयन पर्षद सिपाही भर्ती को भेज दी है। इसमें 7903 पद विभिन्न कोटि की महिलाओं के लिए आरक्षित होंगे। ट्रांसजेंडरों (Transgenders) के लिए 56 पद रहेंगे।

बिहार पुलिस के इतिहास में पहली बार इतने बड़े पदों पर एक साथ बहाली का विज्ञापन निकलने वाला है।

शुक्रवार को बिहार पुलिस के ADG मुख्यालय JS Gangwar ने नियमित प्रेस कॉन्फ्रेंस (Press Conference) में बताया कि राज्य सरकार ने नवंबर तक इनकी बहाली पूरी कर उनको दिसंबर में एक साथ राजधानी के गांधी मैदान में नियुक्ति पत्र वितरित करने का लक्ष्य निर्धारित किया है।

क्या-क्या होनी चाहिए योग्यता

ADG मुख्यालय ने बताया कि केंद्रीय चयन पर्षद (Central Selection Board) जल्द ही नियुक्ति को लेकर विज्ञापन जारी करेगा।

सिपाही के पदों पर भर्ती के लिए अभ्यर्थियों की योग्यता कम से कम इंटर पास होना अनिवार्य होगा। अगर उम्र सीमा की बात करें तो सामान्य वर्ग में 18 से 25 आयु के अभ्यर्थी आवेदन कर सकेंगे।

कितनी होनी चाहिए उम्र सीमा

अत्यंत पिछड़ा वर्ग के लिए आयु सीमा 18 से 27 वर्ष और SC -ST के लिए 18 से 30 वर्ष निर्धारित होगी। गृहरक्षकों को आयु सीमा में छूट मिलेगी।

इसके अलावा लिखित परीक्षा के साथ शारीरिक दक्षता (Physical Fitness) की भी परीक्षा होगी. बाकी इससे संबधित अभी Notification जारी नहीं हुआ है। जल्द ही विज्ञापन जारी होने की संभावना है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker