हेल्थ

नाभि में सरसों का तेल लगाने से इन गंभीर बीमारियों से मिलता है छुटकारा

नाभि में तेल लगाने से शारीरिक और मानसिक समस्याएं दोनों नहीं होती क्योंकि नाभि हमारे शरीर का मध्य बिंदु माना जाता है और हमारे शरीर की कई तंत्रिका आपस में जुड़ी होती है।

Health Care: सरसों तेल (Mustard Oil) का इस्तेमाल खाने के साथ-साथ शरीर में मालिश और बालों में लगाने के काम भी आता है।

लेकिन फिलहाल Food Oil और Cosmetic Product के बढ़ने के बाद सरसों तेल का इस्तेमाल काफी कम हो गया है

सरसों तेल की मालिश करने से Blood Circulation सही रहता है। नाभि में तेल लगाना काफी पुराने समय से चलता आ रहा है।

नाभि में तेल लगाने से शारीरिक और मानसिक समस्याएं दोनों नहीं होती क्योंकि नाभि हमारे शरीर का मध्य बिंदु माना जाता है और हमारे शरीर की कई तंत्रिका आपस में जुड़ी होती है। इसलिए नाभि में तेल लगाना फायदेमंद माना गया है।

Applying mustard oil in the navel gets rid of these serious diseases

आइए जानते हैं इसके अनेक फायदों के बारे में…

1- आजकल ज्यादातर लोगों में बाल झड़ने (Hair Fall) की समस्या देखी जा रही है। लेकिन अगर आप रोजाना रात में सोने से पहले नाभि में सरसों का तेल लगाते हैं, तो इससे बाल झड़ने की समस्या दूर होती है।

आइए जानते हैं इसके अनेक फायदों के बारे में

2- नाभि में सरसों का तेल लगाना पेट के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि सरसों का तेल नाभि में लगाने से पेट दर्द (Stomach pain), अपच, एसिडिटी (Acidity) जैसी पेट संबंधी समस्याएं दूर होती है। साथ ही पाचन तंत्र भी बेहतर रहता है।

Applying mustard oil in the navel gets rid of these serious diseases

3- नाभि में सरसों का तेल लगाना गठिया यानि जोड़ों के दर्द (Joint Pain) की बीमारी में काफी फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि नाभि में सरसों का तेल लगाने से जोड़ों के दर्द में काफी हद तक आराम मिलता है।

4- मौसम बदलने की वजह से होंठ (Lips) फटने की शिकायत शुरू हो जाती है, लेकिन अगर आप रोजाना रात में सोने से पहले नाभि में 2 बूंद सरसों का तेल डालते हैं, तो इससे होंठ फटना बंद हो जाते हैं।

नाभि में सरसों का तेल लगाने से इन गंभीर बीमारियों से मिलता है छुटकारा

5- नाभि में सरसों का तेल डालना आंखों के लिए भी फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि नाभि में रोजाना तेल डालने से आंखों की रोशनी तेज होती है। साथ ही आंख संबंधी परेशानी भी दूर होती है।

6- सरसों का तेल नाभि में लगाना स्किन (Skin) के लिए भी लाभदायक साबित होता है। क्योंकि रोजाना नाभि में सरसों का तेल लगाने से पिंपल्स और दाग धब्बों जैसी शिकायत दूर होती है। साथ ही चेहरे पर ग्लो भी आता है।

Disclaimer : यह जानकारी मेडिकल रिपोर्ट्स और स्वास्थ्य विशेषज्ञों की सुझाव के आधार पर लिखी गई है। News Aroma इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।

यह भी पढ़े: सूखे अंजीर कब्ज और ब्लड प्रेशर जैसी गंभीर समस्या से दिलाता है छुटकारा, सुबह खाली पेट सेवन से मिलते हैं कई फायदे

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker