हेल्थ

सर्दियों में अधिक सताने लगता है अर्थराइटिस मतलब जोड़ों का दर्द, जानिए कैसे…

Remedy for Arthirities : जीवन में कुछ बीमारियां स्वाभाविक रूप से उम्र बढ़ने के साथ आती हैं। किसी को कभी पहले तो किसी को कभी बाद में। इन बीमारियों में गठिया (Arthirities) एक है। जैसी इसमें सूजन और असहनीय दर्द से मरीज की हालत बेहद खराब हो जाती हैं। यह एक ऐसी बीमारी है, जिसमें जोड़ों के दर्द रहता है और चलने-फिरने में परेशानी होती है।

किन्हें होती हैं यह समस्या

50 या उससे ज्यादा उम्र के लोगों में यह समस्या देखी जाती है। सर्दियों में यह दिक्कत ज्यादा बढ़ जाती है, लेकिन आजकल युवा भी इसकी चपेट में आने लगे हैं, इसका कारण बदलती जीवनशैली और खान-पान का बहुत प्रभाव पड़ता है। आज इस आर्टिकल में आपके लिए हम ऐसा Solution लेकर आए हैं, जिसका घर पर ही प्रयोग कर आप सेहत में फर्क देख सकते हैं।

Garlic का उपयोग कर पाए राहत

किसी बीमारी में लहसुन का प्रयोग करना एक देसी इलाज माना जाता है। ऐसे ही अर्थराइटिस में लहसुन खाने से दर्द और सूजन के अलावा कई चीजों में फायदेमंद है।

Garlic for Arthirities

इस तरह करे उपयोग

मजबूत इम्यूनिटी और गठिया के लिए लहसुन का दूध वाला घरेलू उपचार कैसे फायदेमंद है।

घी में भूनकर लहसुन का इस्तेमाल करें

एक फ्राईपेन में देसी घी डालकर गर्म करें और 4 या 5 कलियों में दो-दो भाग करके भून लें। जब हल्का ब्राउन रंग हो जाए, तो आप इसका सेवन करें। अगर आप ये नुस्खा पहली बार अपना रहे हैं, तो 5 से शुरुआत करें और बाद में धीरे-धीरे संख्या बढ़ा दें।

garlic roasted in ghee for arthirities

ये गाठिया ही नहीं कफ-कोल्ड, लो इम्यूनिटी को बढ़ाने में मददगार है। इससे गठिया का दर्द दूर होता है। भूनी हुई लहसुन खाने से कोई स्मेल नहीं आती है और खाने में भी टेस्टी लगता है।

लहसुन के अन्य फायदे

वजन घटाने के लिए मददगार
हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करे
कोलेस्ट्रॉल को कम करे
हेल्दी हार्ट
डायबिटीज में फायदेमंद
दमा के लिए लाभदायक
सर्दी-जुकाम और बुखार में राहत
कैंसर सेल्स को रोकने में मददगार है लहसुन
किडनी संक्रमण से बचाव।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker