करियर

सावधान! बिना मान्यता UG-PG डिग्री दे रहे कई संस्थान, छात्र नहीं लें एडमिशन

नई दिल्ली: 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं समाप्त हो चुकी हैं और अब छात्रों को कॉलेजों (Colleges) में दाखिले का इंतजार है।

विशेषज्ञों के मुताबिक ऐसा देखने में आया है कि अपने मनपसंद कोर्स की चाह में कई छात्र गैर मान्यता प्राप्त उच्च शिक्षण संस्थानों (Higher Education Institutions) में दाखिला ले लेते हैं।

यूजीसी की मानें तो यह गैर मान्यता प्राप्त शिक्षण संस्थान (Teaching Institute) पूरी तरह से अमान्य हैं।

बीते 2 वर्षो में UGC अभी तक लगभग 27 ऐसे उच्च शिक्षण संस्थानों की लिस्ट छात्रों के लिए जारी कर चुका है।

फस्र्ट ईयर (First Year) की दाखिला प्रक्रिया नजदीक आने के साथ ही देशभर के छात्रों को ऐसे शिक्षा संस्थानों के प्रति सचेत रहने को कहा गया है जिनकी डिग्री को आवश्यक मान्यता हासिल नहीं है।

सावधान! बिना मान्यता UG-PG डिग्री दे रहे कई संस्थान, छात्र नहीं लें एडमिशन Attention Many institutes giving UG-PG degree without recognition, students should not take admission

बाकायदा पब्लिक नोटिस जारी किया गया

केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय के मुताबिक विश्वविद्यालय (University) अनुदान आयोग की मान्यता के बिना Degree प्रदान करने वाले उच्च शिक्षण संस्थानों की Degree आगे की पढ़ाई या फिर नौकरी के लिए मान्य नहीं होगी।

UGC पूर्व में देशभर के छात्रों को सचेत करने के लिए गैर मान्यता प्राप्त संस्थानों की सूची जारी कर चुका है।

जानकारी के मुताबिक UGC जल्द ही ऐसे गैर मान्यता प्राप्त संस्थानों (Unrecognized Institutions) की नई जारी करने जा रहा है।

हाल ही में ऐसे 2 गैर मान्यता प्राप्त उच्च शिक्षण संस्थानों का पता चला है। UGC द्वारा इनके संबंध में बाकायदा पब्लिक नोटिस (Public Notice) जारी किया गया है।

यूजीसी द्वारा जारी नोटिस के मुताबिक ओपन International University for Alternative Medicines और नेशनल बोर्ड ऑफ ऑल्टेरनेटिव मेडिसिंस विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के Act 1956 के खिलाफ कोर्स चला रहे हैं।

ऐसे में देशभर के छात्रों से अपील की गई है कि वे इन संस्थानों में दाखिला न लें।

सावधान! बिना मान्यता UG-PG डिग्री दे रहे कई संस्थान, छात्र नहीं लें एडमिशन Attention Many institutes giving UG-PG degree without recognition, students should not take admission

स्वयंभू संस्थानों में दाखिला न लेने की सलाह दी

इससे पहले UGC ने दिल्ली के एक उच्च शिक्षण संस्थान All India Institute of Public and Physical Health Science को लेकर भी एक ऐसा नोटिस जारी किया था।

UGC ने अपने नोटिस में छात्रों से स्वयंभू संस्थानों में दाखिला न लेने की सलाह दी है।

UGC का कहना है कि बिना मान्यता के कई संस्थान डिग्री पाठ्यक्रम तक भी संचालित कर रहे हैं।

ऐसे में इस संस्थान द्वारा कोर्स पूरा होने के उपरांत छात्रों को दी जाने वाली डिग्री पूरी तरह से अमान्य है।

साथ ही यह UGC के नियमों के विरुद्ध भी है।

शिक्षण संस्थानों की पहचान UGC की बेवसाइट पर जाकर की जा सकती है

UGC का कहना है कि यूजीसी देश भर में उन संस्थानों पर नजर रखने के साथ ही कार्रवाई करती है जो फर्जी तरीके से डिग्री कोर्स संचालित कर रहे हैं।

गौरतलब है कि पूर्व में भी UGC ने इस प्रकार के विषयों को संज्ञान में लिया है। बीते वर्ष ही UGC ने लगभग 24 ऐसे उच्च शिक्षण संस्थानों की पहचान करते हुए उनके द्वारा दी जा रही डिग्री को अमान्य एवं फर्जी घोषित किया है।

साथ ही इस विषय में देशभर के छात्रों को भी सूचित किया गया था।

UGC का कहना है कि गलत जानकारी देकर गुमराह करने वाले ऐसे शिक्षण संस्थानों (Educational Institutions) में दाखिला लेने से बचना चाहिए।

UGC के मुताबिक छात्रों को उच्च शिक्षण संस्थानों में दाखिला लेने से पहले उसकी भलीभांति जांच (Test) कर लेनी चाहिए।

छात्रों एवं अभिभावकों को यह सुनिश्चित कर लेना चाहिए कि संबंधित शिक्षण संस्थान UGC से मान्यता प्राप्त है या नहीं।

इन शिक्षण संस्थानों की पहचान UGC की बेवसाइट (Website) पर जाकर की जा सकती है।

सावधान! बिना मान्यता UG-PG डिग्री दे रहे कई संस्थान, छात्र नहीं लें एडमिशन Attention Many institutes giving UG-PG degree without recognition, students should not take admission

नौकरी व उच्च शिक्षा प्राप्त करने के पात्र नहीं होंगे

गौरतलब है कि हाल ही में विश्वविद्यालय अनुदान आयोग यानी UGC और भारत में तकनीकी शिक्षा को बढ़ावा देने वाले AICTE ने पाकिस्तान के शिक्षण संस्थानों को लेकर भी चेतावनी जारी की थी।

भारतीय छात्रों के लिए जारी किए गए इस संयुक्त परामर्श में कहा गया था कि भारतीय छात्र (Indian Student) पाकिस्तान के किसी भी कॉलेज या शैक्षणिक संस्थान में प्रवेश न लें।

यूजीसी के मुताबिक पाकिस्तान से पढ़ कर आने वाले छात्र भारत में नौकरी व उच्च शिक्षा (Higher education) प्राप्त करने के पात्र नहीं होंगे।

UGC और AICTE ने कहा कि भारतीय छात्र उच्च शिक्षा के लिए पाकिस्तान न जाएं।

पाकिस्तान जाकर तकनीकी, शिक्षा उच्च शिक्षा (Higher Education) या अन्य किसी भी प्रकार का कोर्स करने वाला भारतीय छात्र भारत में नौकरी अथवा आगे की पढ़ाई के लिए उच्च शिक्षण संस्थानों में दाखिला नहीं ले सकेगा।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker