झारखंड

CIP रांची में मना आयुष्मान भारत पखवाड़ा, Dr. बासुदेव दास ने कहा- गरीबी रेखा के नीचे वालों के लिए ये ‘संजीवनी’

रांची: कांके केन्द्रीय मनश्चिकित्सा संस्थान (CIP) में आयुष्मान भारत पखवाड़ा के तहत शनिवार को संस्थान के ओपीडी प्रतीक्षालय (OPD Waiting Room) में संस्थान के निदेशक प्रो (डॉ) बासुदेव दास ने कहा कि आयुष्मान भारत योजना (Ayushman Bharat Scheme) भारत सरकार तथा राज्य सरकार की ओर से दी गई एक महत्वपूर्ण सुविधा (Facility ) है, जो गरीबी रेखा (Poverty Line) के नीचे रहने वाले लोगों के लिए एक संजीवनी (Lifeline) की तरह हैं।

उन्होंने संस्थान में आए सभी लोगों से आग्रह किया कि वो इस योजना (Scheme) का पूरा लाभ (Full Advantage) उठायें।

उन्होंने आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन (Ayushman Bharat Digital Mission) के तहत मरीजों तथा उनके परिवार के सदस्यों से नेशनल डिजिटल हेल्थ आईडी (National Digital Health ID) (आभा आईडी) बनाने का भी अनुरोध किया और कहा कि ये दोनों सुविधाएं संस्थान में उपलब्ध हैं।

जिनके पास लाल, हरा या पीला राशन कार्ड है वो इस योजना का ले सकते हैं लाभ

संस्थान के मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी एवं ओपीडी प्रभारी डॉ अरविन्द कुमार ने योजना (Scheme) से जुड़ी महत्वपूर्ण सुविधाओं के बारे में विस्तारपूर्वक बताया।

आयुष्मान योजना के तहत वैसे परिवार (Family) जिनके पास लाल, हरा या पीला राशन कार्ड (Ration Card) है वो इस योजना का लाभ ले सकते हैं।

राज्य में झारखंड स्टेट आरोग्य सोसाइटी (Jharkhand State Health Society) के द्वारा संचालित इस योजना में मरीजों को अस्पताल में भर्ती (Admission) के तीन दिन पहले से भर्ती के दौरान पूरा खर्च (Entire Expenditure) सरकार वहन करती है।

कार्यक्रम का संचालन वरिष्ठ साइकेट्रिक सोशल वेल्फेयर ऑफिसर बीडी गौतम ने और धन्यवाद ज्ञापन संस्थान के प्रशासकीय पदाधिकारी डॉ अविनाश शर्मा ने दिया।

इस कार्यक्रम में डॉ अनिरुद्ध मुखर्जी, डॉ. सपना कुमारी, आरोग्य मित्र अमित कुमार, सिस्टर कविता ओझा उपस्थित थे।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker