भारत

आजमगढ़ लोकसभा उपचुनाव : निरहुआ ने धर्मेंद्र यादव को 8679 मतों से हराया

सपा प्रमुख अखिलेश यादव के विधायक चुने जाने के बाद उनके सांसद पद से इस्तीफे की वजह से रिक्त हुई आजमगढ़ सीट पर 23 जून को मतदान को हुआ था और इस दौरान आजमगढ़ में 49.43 फीसदी वोट पड़े

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में हुए लोकसभा उपचुनाव में आजमगढ़ सीट (Azamgarh seat) पर भोजपुरी गायक और अभिनेता दिनेश लाल यादव निरहुआ (Dinesh Lal Yadav Nirhua) ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी समाजवादी पार्टी के धर्मेंद्र यादव को आठ हजार से अधिक मतों से पराजित कर दिया।

सपा प्रमुख अखिलेश यादव के विधायक चुने जाने के बाद उनके सांसद पद से इस्तीफे की वजह से रिक्त हुई आजमगढ़ सीट पर 23 जून को मतदान को हुआ था और इस दौरान आजमगढ़ में 49.43 फीसदी वोट पड़े।

निर्वाचन आयोग (Election Commission) से मिली जानकारी के अनुसार यहां समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी के साथ त्रिकोणीय मुकाबले में निरहुआ ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी सपा के धर्मेंद्र यादव को 8679 मतों से हराया।

17 आम चुनावों के अलावा पहले भी हो चुके हैं दो उप चुनाव

निर्वाचन आयोग के अनुसार निरहुआ तो 312768 मत मिले जबकि सपा के यादव को 304089 मत मिले। कड़े मुकाबले में बसपा के शाह आलम उर्फ गुड्डू जमाली ने भी 266210 मत हासिल किये।

आजमगढ़ में 5369 लोगों ने नोटा (किसी भी उम्मीदवार को वोट नहीं देने का विकल्प) का बटन दबाकर उसे चौथा स्थान दिया।

आजमगढ़ संसदीय क्षेत्र (Azamgarh Parliamentary Constituency) में लोकसभा के 17 आम चुनावों के अलावा पहले भी दो उप चुनाव हो चुके हैं।

इस सीट पर वर्ष 1978 में उत्तर प्रदेश के तत्कालीन मुख्यमंत्री दिवंगत रामनरेश यादव के संसदीय सीट से इस्तीफा देने के बाद उपचुनाव हुआ था जिसमें कांग्रेस की मोहसिना किदवई चुनाव जीती थीं।

आजमगढ़ में वर्ष 2008 में तत्कालीन सांसद रमाकांत यादव (Ramakant Yadav) की सदस्यता समाप्त होने के बाद हुए उपचुनाव में बहुजन समाज पार्टी से अकबर अहमद डंपी चुनाव जीते थे।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker