बांग्लादेश क्रिकेट टीम का कैप्टन बने नजमुल हुसैन शांतो, तीनों फॉर्मेट के लिए …

News Aroma Desk

Bangladesh Cricket Team Captain: नजमुल हुसैन शांतो (Nazmul Hussain Shanto) को तीनों प्रारूपों में बांग्लादेश क्रिकेट टीम (Bangladesh Cricket Team) का कप्तान नियुक्त किया गया है।

सोमवार को BCB निदेशक मंडल की 9वीं बैठक के दौरान शान्तो को कप्तान नियुक्त करने का फैसला लिया गया, उनका कार्यकाल एक साल का होगा।

BCB की नीति में बदलाव का प्रतीक

शान्तो ने New Zealand के खिलाफ हाल के टेस्ट मैचों में और बाद में New Zealand के सफेद गेंद दौरे के दौरान भी प्रभावशाली नेतृत्व किया।

शांतो की नियुक्ति कुछ युवा क्रिकेटरों को स्थायी नेतृत्व की भूमिका देने की BCB की नीति में बदलाव का प्रतीक है। शाकिब, महमूदुल्लाह और मुश्फिकुर रहीम अभी भी अंतरराष्ट्रीय टीमों का सक्रिय हिस्सा हैं, लेकिन 12 महीने के कप्तान के रूप में शान्तो की पदोन्नति का मतलब है कि बोर्ड प्रतिष्ठित वरिष्ठों से आगे बढ़ने के लिए तैयार है।

बोर्ड ने इस भूमिका के लिए शान्तो को चुना

BCB प्रमुख नजमुल हसन ने एक आधिकारिक बयान में कहा कि वे शाकिब को सभी प्रारूपों में कप्तानी के लिए अपनी नंबर 1 पसंद मानते थे, लेकिन जब Shakib ने उन्हें अपनी आंख की स्थिति के बारे में बताया तो बोर्ड ने इस भूमिका के लिए शान्तो को चुना। हसन ने कहा कि वे नेतृत्व पर निर्णय लेने के लिए अब और इंतजार नहीं कर सकते।

हसन ने सोमवार को मीरपुर में बोर्ड बैठक के बाद संवाददाता सम्मेलन में कहा, “हमने (नजमुल हुसैन) शांतो को तीनों प्रारूपों में कप्तान चुना है।

हमने इस बैठक में सबसे लंबे समय तक राष्ट्रीय टीम की कप्तानी पर चर्चा की। हमने शाकिब से बात की, जिन्होंने हमें बताया कि उनकी आंख की समस्या दूर नहीं हुई है। हम Sri Lanka और जिम्बाब्वे घरेलू श्रृंखला में उनकी उपलब्धता के बारे में निश्चित नहीं हैं। हम आने वाले T 20 विश्व कप पर भी विचार करना होगा।”

शाकिब निश्चित रूप से हमारी पहली पसंद हैं

उन्होंने कहा, “शाकिब निश्चित रूप से हमारी पहली पसंद हैं। लेकिन हम किसी अनिश्चितता में नहीं रहना चाहते। हम फैसले में देरी नहीं करना चाहते थे। हमारे दिमाग में विश्व कप था इसलिए टीम को सुचारू रूप से चलाने के लिए हमें एक कप्तान चुनना था।”

शांतो ने टीम की कमान संभाली है जो इस साल मार्च और अप्रैल में घरेलू मैदान पर तीन टी20, तीन वनडे और दो टेस्ट मैचों में श्रीलंका का सामना करेगी।

जून में West Indies और USA में विश्व कप शुरू करने से पहले Bangladesh के घरेलू मैदान पर जिम्बाब्वे के खिलाफ पांच टी20 मैच खेलने की भी संभावना है।

इसके अलावा BCB ने बांग्लादेश के पूर्व कप्तान गाजी अशरफ हुसैन को सीनियर पुरुष टीम का नया मुख्य चयनकर्ता भी नामित किया है। वह 1 मार्च से आधिकारिक तौर पर अपना काम शुरू करेंगे। अशरफ BCB के पूर्व निदेशक हैं, जो शुरुआती दिनों में बीपीएल के प्रभारी थे।

एक अन्य पूर्व खिलाड़ी हन्नान सरकार को भी चयन पैनल में नियुक्त किया गया है। वह कई वर्षों तक जूनियर चयनकर्ता रहे।

BCB अध्यक्ष हसन ने कहा…

BCB अध्यक्ष हसन ने कहा, “जब हमने एक Shortlist बनाई, तो Ashraf Hussain सबसे अच्छे विकल्प लगे। हमने हमारे प्रस्ताव पर उनके सहमत होने का इंतजार किया। इस पर ज्यादा बहस नहीं हुई। जब वह हमसे सहमत हुए, तो हम भी अपने फैसले पर एकमत थे।”

बोर्ड द्वारा मिन्हाजुल आबेदीन के अनुबंध को नवीनीकृत नहीं करने का निर्णय लेने के बाद पिछले पैनल से केवल अब्दुर रज्जाक ही बचे हैं, जिनका मुख्य चयनकर्ता के रूप में आठ साल का शासन समाप्त हो गया है। पूर्व कप्तान हबीबुल बशर भी चयनकर्ता के पद से हट गए हैं।

बांग्लादेश के पूर्व कप्तान आबेदीन तब मुख्य चयनकर्ता बने जब फारूक अहमद ने 2016 में भूमिका छोड़ दी। BCB प्रमुख हसन और कुछ प्रभावशाली बोर्ड निदेशकों की नीति को चयन मामलों में हस्तक्षेप करने की अनुमति देने के लिए उनकी नियमित रूप से आलोचना की गई। 2010 में क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद, बशर 2011 में राष्ट्रीय चयनकर्ता बने। उसी समय आबेदीन भी शामिल हुए। 2016 में पुरुष चयन पैनल में लौटने से पहले बशर कुछ समय के लिए महिला टीम के चयनकर्ता थे।

हमें Follow करें!

x