हेल्थ

इस खतरनाक जहर से बनता है ब्यूटी प्रोडक्ट, ऐसा प्रोडक्ट कि बुढ़ापे में ला दे जवानी…

The World’s Most Dangerous Poison : क्या आप जानते हैं कि साइनाइड (Cyanide) को दुनिया का सबसे जहरीला रसायन (Poisonous Chemicals) माना जाता है।

हालांकि, ये सबसे ज्यादा जहरीला रसायन नहीं है। चलिए आपको बताते हैं कि आखिर दुनिया का सबसे जहरीला रसायन कौन सा है।

कौन सा है सबसे खतरनाक जहर?

दुनिया के सबसे खतरनाक जहर का नाम है बोटुलिनम टॉक्सिन (Botulinum Toxin)। इस जहर का सिर्फ एक नैनो ग्राम आपकी पल भर में जान ले सकता है।

इस जहर को बनाने में क्लॉस्ट्रीडियम बोटुलिनम (Clostridium Botulinum) नाम के बैक्टीरिया का इस्तेमाल किया जाता है। इंसान को Food Poisoning  इसी बैक्टीरिया की वजह से होता है।

ये इतना खतरनाक है कि बाजार में आपको कहीं भी नहीं मिलेगा। इस जहर को सिर्फ वही कंपनियां खरीद सकती हैं जिनके पास इसका परमिशन हो। दरअसल, एक तरफ ये जहर जहां जानलेवा है। वहीं दूसरी ओर इस जहर की मदद से कई Product भी बनाए जाते हैं।

इस खतरनाक जहर से बनता है ब्यूटी प्रोडक्ट, ऐसा प्रोडक्ट कि बुढ़ापे में ला दे जवानी… - Beauty product is made from this dangerous poison, such a product that brings youth in old age…

ये जहर भी खतरनाक हैं

साइनाइड और बोटुलिनम टॉक्सिन तो खतरनाक है ही लेकिन इसके साथ-साथ आर्सेनिक या टेट्रोडोटॉक्सिन (Arsenic or Tetrodotoxin) जैसे भी जहर होते हैं जो बेहद खतरनाक होते हैं।

ये जहर बड़े आराम से किसी को भी मौत दे सकते हैं। गलती से एक बार भी अगर ये आपके भीतर चले गए तो मौत पक्की समझिए। इसलिए Expert सलाह देते हैं कि इस तरह के रसायनों से हमेशा दूर रहना चाहिए।

इस खतरनाक जहर से बनता है ब्यूटी प्रोडक्ट, ऐसा प्रोडक्ट कि बुढ़ापे में ला दे जवानी… - Beauty product is made from this dangerous poison, such a product that brings youth in old age…

जहर से कौन से प्रोडक्ट बनते हैं?

बोटुलिनम टॉक्सिन (Botulinum Toxin) एक तरफ जहां इंसान की जान ले सकता है। वहीं दूसरी ओर इसकी मदद से कई ब्यूटी प्रोडक्ट बनाए जाते हैं। आपको बता दें, इस जहर की मदद से एक फेस फ्रीजिंग इंजेक्शन बनाया जाता है, जिसे बोटॉक्स कहते हैं।

लोग इसका इस्तेमाल खुद को जवान बनाए रखने के लिए करते हैं। दरअसल, इसके इस्तेमाल से चेहरे पर झुर्रियां (Wrinkles on Face) नहीं होती हैं।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker