हेल्थ

सेहत के लिए पपीता जितना फायदेमंद, उससे ज्यादा कारगर उसके बीज, डायबिटीज में…

फलों में पपीते का सेहत की दृष्टि से अपना विशेष स्थान है। यह हमारे Immunity Power को बढ़ाकर बीमारियों से लड़ने की क्षमता देता है।

Benefits of Papaya Seeds : फलों में पपीते का सेहत की दृष्टि से अपना विशेष स्थान है। यह हमारे Immunity Power को बढ़ाकर बीमारियों से लड़ने की क्षमता देता है।

सामान्य रूप से देखा जाता है कि स्वास्थ्य वर्धक फल पपीते का सेवन करते हुए लोग इसके बीजों को फेंक देते हैं परंतु आप यह जानकर हैरान हो जाएंगे कि पपीते के बीज भी स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं।

Benefits of Papaya Seeds

पपीते के बीजों में पॉलीफेनॉल्स पाए जाते हैं जो मजबूत Antioxidants होते हैं यह Antioxidants शरीर को कई तरह के कैंसर से बचाते हैं। 5-6 पपीते के बीज पीसकर जूस के साथ इनका सेवन करें।

डायबिटीज से जूझ रहे मरीजों के लिए भी पपीते के बीज बेहद फायदेमंद होते हैं। क्योंकि इसमें सिर्फ फाइबर ही नहीं बल्कि ऐसे कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो हाई ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं।पपीते के बीजों में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है।

पपिते के बीज के फायदे

Benefits of Papaya Seeds

ऐसे में यह पाचन को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। यह शरीर के Metabolism को कंट्रोल करके शरीर में मौजूद एक्स्ट्रा फैट जमा होने से रोकते हैं। यदि आप वजन कम करना चाहते हैं तो इन बीजों को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। मौसमी बीमारियों, एलर्जी और इंफेक्शन से बचाने के लिए भी यह बीज फायदेमंद माने जाते हैं।

इनका सेवन करने से इम्यूनिटी पॉवर मजबूत होती है और इसका लगातार सेवन करने से स्वास्थ्य भी बेहतर होता है। पाचन क्रिया को स्वस्थ रखने के लिए आप डाइट में पपीते के बीचों को शामिल कर सकते हैं। इसमें कारपेन नाम का पदार्थ पाया जाता है जो आंतों में मौजूद कीड़े और Bacteria को मारकर शरीर को कब्ज से बचाने में मदद करता है। इन बीजों का सेवन करने से पाचन तंत्र स्वस्थ रहता है।

शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर कंट्रोल में रहता है

Benefits of Papaya Seeds

पपीते के बीजों का सेवन करने से शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर कंट्रोल में रहता है। इन बीजों में ओलिक एसिड और कुछ अन्य Monounsaturated Fatty Acids पाए जाते हैं जो खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करते हैं। इनका सेवन करने से Cholesterol का स्तर कम होता है।

पपीते के बीज फाइबर, हैल्दी फैट और प्रोटीन का बहुत अच्छा स्त्रोत माने जाते हैं। इसके अलावा इन बीजों में फास्फोरस, कैल्शियम, Magnesium, आयरन और कैल्शियम जैसे कई विटामिन्स और मिनरल्स पाए जाते हैं। ये सभी मिनरल्स हमारे शरीर की जैविक क्रियो में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker