बिजनेसभारत

शेयर मार्केट के बिगबुल राकेश झुनझुनवाला का निधन

मुंबई: दिग्गज शेयर निवेशक और अरबपति व्यवसायी बिगबुल राकेश झुनझुनवाला (Rakesh Jhunjhunwala) का रविवार को निधन हो गया।

उन्होंने 62 साल की आयु में अंतिम सांस ली। उन्हें भारत का वॉरेन बफेट (India’s Warren Buffett) भी कहा जाता है। मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल (Breach Candy Hospital) ने उनके निधन की पुष्टि की है।

झुनझुनवाला को दो-तीन सप्ताह पहले ही अस्पताल से डिस्चार्ज किया गया था और वह घर आ गए थे। कुछ दिन पहले ही उन्होंने अकासा एयरलाइंस की शुरुआत की थी। झुनझुनवाला के निधन की सूचना से हर कोई स्तब्ध है।

राकेश झुनझुनवाला की Akasa Airlines कंपनी कम दरों में यात्रियों को सुविधा देने को लेकर चर्चा में है। इस एयरलाइंस को नागरिक उड्डयन मंत्रालय से नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट मिल चुका है।

Akasa Air में राकेश झुनझुनवाला और उनकी पत्नी का 45.97 फीसदी शेयर

अकासा एयर (Akasa Air Share) में सबसे अधिक बड़ी हिस्सेदारी राकेश झुनझुनवाला और उनकी पत्नी रेखा की है। दोनों को मिलाकर इस एयरलाइन कंपनी में कुल हिस्सेदारी 45.97 फीसदी है। इसके अलावा विनय दुबे, संजय दुबे, नीरज दुबे, माधव भटकुली, पीएआर कैपिटल वेंचर्स, कार्तिक वर्मा भी अकासा एयर के प्रमोटर हैं।

राकेश झुनझुनवाला के बाद इसमें विनय दुबे की हिस्सेदारी 16.13 फीसदी है। अकासा एयर ने 13 अगस्‍त से बेंगलुरु-कोचि सेवा शुरू कर दी है। वहीं 19 अगस्‍त से बेंगलुरु-मुंबई और 15 सितंबर से चेन्‍नई-मुंबई के लिए अपनी सर्विस शुरू करेगी।

अभी इतनी है झुनझुनवाला की नेटवर्थ

भारत के वारेन बफे कहे जाने वाले राकेश झुनझुनवाला की कमाई का मुख्य जरिया शेयर बाजार है। झुनझुनवाला की इस सफल कहानी की शुरुआत महज पांच हजार रुपये से हुई थी।

आज उनकी नेटवर्थ करीब 40 हजार करोड़ रुपये है। इसी सफलता के कारण झुनझुनवाला को इंडियन स्टॉक मार्केट का बिगबुल और भारत का वारेन बफेट कहा जाता है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker