बिहार

चुनाव के प्रथम चरण में बिहार की इन चार सीटों पर कल होनी है वोटिंग, मैदान में…

बिहार में लोकसभा चुनाव (Loksabha Elections) के पहले चरण में 19 अप्रैल को चार सीटों- औरंगाबाद, गया (सु), नवादा व जमुई (सु) में वोटिंग होगी। इन सीटों पर चुनाव प्रचार (Election Campaign) का दौर बुधवार की शाम को थम गया।

Bihar Loksabha Elections: बिहार में लोकसभा चुनाव (Loksabha Elections) के पहले चरण में 19 अप्रैल को चार सीटों- औरंगाबाद, गया (सु), नवादा व जमुई (सु) में वोटिंग होगी। इन सीटों पर चुनाव प्रचार (Election Campaign) का दौर बुधवार की शाम को थम गया।

इन सीटों के लिए मतदान 19 अप्रैल को होगा। पहले चरण में 38 उम्मीदवार मैदान में हैं। गया में 14, औरंगाबाद में 9, जमुई में 7 और नवादा में 8 उम्मीदवार हैं।

औरंगाबाद, गया, नवादा और जमुई में 19 अप्रैल को मतदाता करेंगे मताधिकार का प्रयोग

पहले चरण की चार सीटों के लिए होने वाले मतदान के दौरान 76 लाख 1 हजार 629 मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे।

इनमें 39 लाख 63 हजार, 223 पुरुष, 36 लाख 38 हजार 151 महिला एवं 255 थर्ड जेंडर के मतदाता शामिल है। गौरतलब है कि इस चरण में देश की 102 सीटों पर मतदान होगा।

झारखंड सीमा पर सुरक्षा बढ़ी चुनाव आयोग के निर्देश पर झारखंड सीमा से सटे इस क्षेत्र में पहले चरण के चुनाव को लेकर सुरक्षा के सख्त इंतजाम किए गए हैं। दोनों राज्य के पुलिस प्रशासन के उच्च अधिकारियों (Higher Officials) की कई बार बैठकें हो चुकी है।

पहले चरण की चार सीटों पर होने वाले चुनाव में इंडिया गठबंधन की ओर से नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने चुनाव की कमान संभाली। इन सभी सीटों पर राजद के ही उम्मीदवार चुनाव मैदान में है।

वहीं, NDA की ओर से प्रधानमंत्री Narendra Modi ने चुनाव की घोषणा होने के बाद से जमुई, नवादा, गया सीट पर जनसभा की। सभी सीटों पर दिलचस्प मुकाबला होने वाला है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker