बालू की किल्लत पर BJP सांसद संजय सेठ ने CM चंपाई को लिखा लेटर, कालाबाजारी..

News Aroma Desk

BJP MP Sanjay Seth: BJP सांसद दीपक प्रकाश ने मुख्यमंत्री चंपाई सोरेन (Champai Soren) को राज्य में बालू की कमी को लेकर पत्र लिखा है।

उन्होंने कहा कि बालू की किल्लत है और इसकी कालाबाजारी हो रही है। राज्य में सिर्फ 21 बालू घाट चालू हैं, बाकी सभी बंद हैं। बालू की अवैध ढुलाई हो रही है। अवैध ढुलाई कर रहे वाहनों को पकड़ा जा रहा है।

पकड़ने के बाद अवैध वसूली (Illegal Recovery) की जा रही है। इसके कारण राज्य में बालू की कीमत आसमान छू रही है। राज्य सरकार को मिलने वाले राजस्व में कमी हो रही है।

BJP सांसद ने पत्र के माध्यम से कालाबाजारी के कारण बालू की आसमान छूती कीमतों पर ध्यान आकर्षित कराते हुए लिखा है कि रांची में एक हाइवा बालू 18 हजार रुपये में मिलता था, लेकिन ब्लैक में बालू आज 40 हजार से 50 हजार रुपये में मिल रहा है। वहीं, अब प्रति टर्बो बालू की कीमत 6500 से 7500 रुपये हो गई है, जो पहले तीन हजार रुपये थी। वह भी कठिन परिस्थितियों के बाद मिलती है।

यह विडंबना है कि जिस राज्य में हर कुछ किलोमीटर की दूरी पर नदी है, वहीं के लोग एक मुट्ठी बालू के लिए तरस रहे हैं। बालू नहीं मिलने के कारण राज्य में निर्माण कार्य ठप हैं।

राज्य के संवेदक अपना काम रोक चुके हैं। राज्य में प्रधानमंत्री आवास हो या फिर अबुआ आवास हो, सभी काम रुक गये हैं। रांची नगर निगम में ही 216 सड़क, कलवर्ट एवं नाले जैसी परियोजनाओं पर काम चल रहा था, जिसे बालू की किल्लत के कारण रोक दिया गया है। आम लोग भी घरों में सामान्य निर्माण कार्य करने से बच रहे हैं। काम के अभाव में ये दूसरे राज्यों में पलायन करने के लिए मजबूर हैं।

हमें Follow करें!

x