विदेश

ब्रिटेन की गृह मंत्री सुएला ब्रेवरमैन को मिला महारानी एलिजाबेथ पुरस्कार

लंदन: ब्रिटेन में भारतीय मूल (Indian values) की गृह मंत्री सुएला ब्रेवरमैन (Suella Braverman) को एक समारोह में महारानी एलिजाबेथ द्वितीय वुमन ऑफ द ईयर पुरस्कार (Queen Elizabeth II Woman of the Year Award) के लिए नामित किया गया।

इस श्रेणी में यह अब तक का पहला पुरस्कार है।

ब्रिटिश प्रधानमंत्री लिज ट्रस (PM Liz Truss) के मंत्रिमंडल में इस महीने शामिल की गईं ब्रेवरमैन (42) ने कहा कि दिवंगत महारानी को समर्पित एशियन एचीवर्स अवार्ड्स 2022 में नई भूमिका निभाने के लिए यह सम्मान मिला है।

तमिल मूल की उमा और गोवा मूल के क्रिस्टी फर्नांडीस (Christy Fernandes) की बेटी ब्रेवरमैन ने समारोह को एक रिकार्ड किया हुआ संदेश भेजा, जहां उनके माता-पिता ने उनकी ओर से पुरस्कार ग्रहण किया।

ब्रेवरमैन ने अपने संदेश में कहा, मेरी मां और पिता केन्या और मॉरीशस से 1960 के दशक में आए थे।

वे हमारे एशियाई समुदाय के गौरवान्वित सदस्य हैं और मेरा जन्म वेम्बली (wembley) में हुआ, जो एशियाई समुदाय का केंद्रीय स्थल है।

विभिन्न श्रेणियों में विजेता घोषित किए गए भारतीय मूल के व्यक्तियों में प्रसारणकर्ता नगा मुंचेटट्टी (Naga Munchettty) को मीडिया श्रेणी (Media Category) में पुरस्कार दिया गया।

करनजीत कौर बैंस (Karanjit Kaur Bains) को स्पोर्ट्स पर्सनैलिटी ऑफ द ईयर (Sports Personality of the Year) पुरस्कार मिला है।

वह वैश्विक स्तर पर ब्रिटेन का प्रतिनिधित्व करने वाली पहली महिला सिख भारोत्तोलक (First Female Sikh Weightlifter) हैं।

लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड (Lifetime Achievement Award) करतार लालवणी (Kartar Lalvani) को दिया गया है, जो ब्रिटेन के स्वास्थ्यवर्धक ब्रांड विटाबायोटिक्स (Healthy Brand Vitabiotics) के संस्थापक हैं।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker