भारत

कभी भी वापस नहीं होगा नागरिकता संशोधन कानून, गृह मंत्री अमित शाह ने…

जब से मोदी सरकार ने Citizenship Amendment Act यानी नागरिकता संशोधन कानून लागू किया है तब से देश में जगह-जगह इसके खिलाफ विरोध के स्वर भी उठ रहे हैं।

Citizenship Amendment Act: जब से मोदी सरकार ने Citizenship Amendment Act यानी नागरिकता संशोधन कानून लागू किया है तब से देश में जगह-जगह इसके खिलाफ विरोध के स्वर भी उठ रहे हैं।

इसे लेकर हो रही राजनीति के बीच केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने स्पष्ट कर दिया कि सीएए यानी नागरिकता संशोधन कानून कभी भी वापस नहीं लिया जाएगा।

समाचार एजेंसी ANI को दिए इंटरव्यू में अमित शाह ने कहा, ‘सीएए कानून कभी वापस नहीं लिया जाएगा। हमारे देश में भारतीय नागरिकता सुनिश्चित करना हमारा संप्रभु अधिकार है, हम इससे कभी समझौता नहीं करेंगे।’

इससे पहले केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने मंगलवार को आश्वासन दिया था कि नागरिकता (संशोधन) अधिनियम में किसी की भी नागरिकता छीनने का कोई प्रावधान नहीं है।

BJP CAA के जरिए नया वोट बैंक बना रही है

विपक्ष के इस आरोप पर कि ‘BJP CAA के जरिए नया वोट बैंक बना रही है’ पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा, ‘विपक्ष के पास कोई और काम नहीं है…उनका इतिहास है कि वे जो कहते हैं वह करते नहीं हैं, प्रधानमंत्री मोदी का इतिहास है कि जो भी BJP ने कहा है और PM मोदी ने जो कहा है, वह पत्थर की लकीर है।

PM मोदी की हर गारंटी पूरी होती है।’ उन्होंने यहां तक कहा कि Surgical Strike और एयर स्ट्राइक में राजनीतिक फायदा है, तो क्या हमें आतंकवाद के खिलाफ कार्रवाई नहीं करनी चाहिए? उन्होंने यह भी कहा कि अनुच्छेद 370 को हटाना भी हमारे राजनीतिक फायदे के लिए था। हम 1950 से कह रहे हैं कि हम अनुच्छेद 370 को हटाएंगे।

BJP पश्चिम बंगाल सत्ता में आएगी और घुसपैठ रोकेगी

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने CAA अधिसूचना पर पश्चिम बंगाल की CM ममता बनर्जी की टिप्पणी पर कहा, ‘वह दिन दूर नहीं, जब BJP वहां (पश्चिम बंगाल) सत्ता में आएगी और घुसपैठ रोकेगी।

अगर आप इस तरह की राजनीति करेंगे और इतने महत्वपूर्ण राष्ट्रीय सुरक्षा के मुद्दे पर तुष्टीकरण की राजनीति कर घुसपैठ करायेंगे और शरणार्थियों को नागरिकता मिलने का विरोध करेंगे, तो जनता आपके साथ नहीं होगी। ममता बनर्जी को शरण लेने वाले व्यक्ति और घुसपैठिए के बीच अंतर नहीं पता…।’

दुष्प्रचार से सचेत रहने की आवश्यकता है

CAA के बाद नागरिकता पाने वाले लोगों की संख्या के बारे में पूछे जाने पर केंद्रीय गृह मंत्री Amit Shah ने कहा कि बहुत सारे लोग हैं, अभी तक कोई गिनती नहीं है। जो दुष्प्रचार चल रहा है, उसके कारण कई लोग आवेदन दायर करने में संकोच करेंगे।

मैं यहां आवेदन करने वाले सभी लोगों को आश्वस्त करना चाहता हूं और नरेंद्र मोदी सरकार पर भरोसा रखते हुए कि आपको पूर्वव्यापी प्रभाव से नागरिकता दी जाएगी। यह कानून आपको शरणार्थी के रूप में स्वीकार कर रहा है।

यदि आपने अवैध रूप से भारत में प्रवेश किया है, तो आपके खिलाफ कोई आपराधिक मामला नहीं होगा…किसी को डरने की कोई जरूरत नहीं है। सभी को समान अधिकार दिए जाएंगे क्योंकि वे भारत के नागरिक बन जाएंगे। इसके खिलाफ चलाए जा रहे दुष्प्रचार से सचेत रहने की आवश्यकता है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker