करियर

CBSE ने जारी किया 10वीं और 12वीं कक्षा के प्रैक्टिकल परीक्षा की डेट शीट

नई दिल्ली: CBSE के विद्यार्थियों का बोर्ड परीक्षा (Board Exam) के डेटशीट (Datasheet) को लेकर अब उनका इंतजार खत्म हो चुका है।

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने 10वीं और 12वीं प्रैक्टिकल परीक्षा (Practical Exam) की तारीख का ऐलान कर दिया है।

विद्यार्थी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट (Website) से CBSE 10वीं और 12वीं कक्षा के प्रैक्टिकल एग्जाम (Practical Exam) की डेटशीट (Datasheet) डाउनलोड (Download) कर सकते हैं।

1 जनवरी 2023 से शुरू होगी प्रैक्टिकल परीक्षाएं

आधिकारिक नोटिफिकेशन (Notification) के अनुसार, 10वीं और 12वीं कक्षा की प्रैक्टिकल परीक्षाएं (Practical Exams) 1 जनवरी 2023 से शुरू होंगी।

मीडिया रिपोर्ट्स (Media Reports) की मानें तो लिखित परीक्षा 15 फरवरी से आयोजित की जा सकती है। हालांकि, बोर्ड की तरफ से इस संबंध में अब तक कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है।

इस बार 1 टर्म में ही होगी परीक्षा

बता दे पिछले साल कोरोना (Corona) महामारी के कारण CBSE परीक्षा का आयोजन दो टर्म (Term) में किया गया था। हालांकि, इस साल परीक्षा केवल एक ही टर्म (Term) में होगी और परीक्षा में पूरे पाठ्यक्रम से सवाल पूछे जाएंगे।
चूंकि, परीक्षा में केवल कुछ ही दिन बचे हैं, ऐसे में स्टूडेंट्स (Students) को सलाह दी जाती है कि बिना देरी किए CBSE परीक्षा की तैयारी अभी से शुरू कर दें।

इसके लिए वह बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट (Website) से अलग – अलग विषयों के सैंपल पेपर भी डाउनलोड (Download) कर सकते हैं।

कैसे करें डेट शीट Download

– सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर जाएं।
– फिर होम पेज पर CBSE 10वीं और 12वीं एग्जाम 2023 डेट शीट के लिंक पर क्लिक करें।
– अब आपके सामने CBSE डेटशीट 2023 का एक PDF खुल जाएगा।
– स्टूडेंट्स इस PDF को चेक करके डाउनलोड भी कर सकते हैं।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker