हेल्थ

Monkeypox का पता लगाने के लिए चेन्नई की कंपनी ने बनाया RT-PCR किट

हालांकि की राहत की बात यह है कि भारत में अभी तक मंकीपॉक्स के एक भी मामला नहीं मिले हैं। लेकिन सरकार Monkeypox से निपटने के लिए हर संभव प्रयास में जुटी हुई हैं।

Monkeypox RT-PCR Kit: अभी Corona का खतरा पूरी तरह से टला भी नहीं है की Monkeypox ने दस्तक दे दी। पिछले कुछ दिनों में 20 देशों में 200 मामले सामने आये हैं।

हालांकि की राहत की बात यह है कि भारत में अभी तक Monkeypox के एक भी मामला नहीं मिले हैं। लेकिन सरकार Monkeypox से निपटने के लिए हर संभव प्रयास में जुटी हुई हैं।

Monkeypox Virus Testing Kit

Monkeypox से जुड़ी और अच्छी खबर सामने आई है। चिकित्सा उपकरण बनाने वाली चेन्नई की कंपनी Trivitron Healthcare ने Monkeypox बीमारी के वायरस का पता लगाने के लिए एक RT-PCR किट तैयार की है।

Chennai-based company made RT-PCR kit to detect monkeypox

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कंपनी ने शुक्रवार को कहा कि Monkeypox RT-PCR किट (Monkeypox RT-PCR Kit) चार रंगों की फ्लोरोसेंस आधारित किट है जो एक ट्यूब सिंगल रिएक्शन में चेचक और मंकीपॉक्स में अंतर पता कर सकती है। कंपनी का कहना है कि यदि टेस्ट किट में वायरस मौजूद है तो लगभग 1 घंटे में उसका पता लगाया जा सकता है।

Chennai-based company made RT-PCR kit to detect monkeypox

World Health Organization की चेतावनी

World Health Organization भी Virus को लेकर लगातार Alert कर रही है। ICMR के अधिकारी पूरी तरह तैयार हैं वहीँ केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय (Ministry of Health Government of India) ने भी Monkeypox के लक्षणों पर गौर करने की सलाह दी है , कुछ राज्यों ने ऐहतियात बरतते हुए एडवाइजरी भी जारी की है।

यह भी पढ़े: Tea Lovers हो जाएं सावधान, ज्यादा चाय आंतों के लिए हानिकारक

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker