झारखंड

CID ने बिहार के दो साइबर अपराधियों को दबोचा, 1 करोड़ से अधिक की ठगी…

रांची : बिहार के रहने वाले दो साइबर अपराधियों (Cyber Criminals) को झारखंड की CID ने एक करोड रुपए से अधिक की ठगी के मामले में सोमवार को दबोच लिया है।

ये हैं- अररिया का जितेंद्र कुमार (Jitendra Kumar) और भागलपुर का हर्षवर्धन चौबे (Harshvardhan Choubey) है। इनके पास से दो मोबाइल, तीन सिम कार्ड, चार आधार कार्ड और 11 ATM card बरामद हुए हैं।

ठगी संबंधी मामला साइबर सेल थाना में रांची के विनय मिश्रा (Vinay Mishra) और शिल्पी सिंह (Shilpi Singh) ने दर्ज कराया था।

इस प्रकार किया गया था Fraudism

दर्ज शिकायत के अनुसार, इनके टेलीग्राम पर इंटरनेशनल वर्चुअल नंबर के माध्यम से संपर्क किया गया। उन्हें यूट्यूब पर वीडियो लाइक करके पार्ट टाइम जॉब करने का काम दिया गया।

इसके बाद उन्हें एक अन्य टेलीग्राम प्रोफाइल से संपर्क कर यूआरएल पर रजिस्टर कर वीडियो लाइक करने का काम दिया गया। इस यूआरएल के माध्यम से दिए गए टास्क को करने के लिए इन्हें विभिन्न बैंक खाताओं में पैसे डालने को बोला गया।

शुरू में झांसे में लेने के लिए इनके अकाउंट में कुछ पैसे डाले गए। बाद में पैसे डालना बंद कर दिया गया और इस तरह से इनके साथ कुल 84.32 लाख रूपये की साइबर ठगी कर ली गई।

एक दूसरे मामले में भी अपराधियों ने ठगा

इसी प्रकार Cyber Criminals ने एक अन्य मामलों में CBI का कस्टमर केयर प्रोवाइडर (Customer Care Provider) बनकर KYC Update करवाने के नाम पर कुल 20.40 लाख रुपए ठग लिए।

इन दोनों मामलों के अनुसंधान के क्रम में संलिप्तता के बिंदु पर अनुसंधान करते हुए 14C गृह मंत्रालय, भारत सरकार और इओयू बिहार पुलिस के साथ समन्वय स्थापित करते हुए CID ने दोनों आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker